A
Hindi News पश्चिम बंगाल राज्य में पड़ी हैं 52 लाख वैक्सीन डोज ! फिर भी ममता ने बंगाल को कम सप्लाई का केंद्र पर लगाया आरोप

राज्य में पड़ी हैं 52 लाख वैक्सीन डोज ! फिर भी ममता ने बंगाल को कम सप्लाई का केंद्र पर लगाया आरोप

इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में मौजूदा समय में लगभग 52 लाख वैक्सीन डोज पड़ी हुई हैं जो देश के किसी भी राज्य में दूसरा सबसे ज्यादा स्टॉक है।

<p>ममता बनर्जी ने...- India TV Hindi Image Source : PTI ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि केंद्र बंगाल को वैक्सीन की कम सप्लाई कर रहा है

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि केंद्र बंगाल के साथ वैक्सीन की सप्लाई को लेकर भेदभाव कर रहा है। ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी को जो चिट्ठी लिखी है उसमें कहा है कि केंद्र भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले राज्यों को ज्यादा वैक्सीन की सप्लाई कर रहा है जबकि बंगाल के साथ भेदभाव किया जा रहा है। 

लेकिन इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में मौजूदा समय में लगभग 52 लाख वैक्सीन डोज पड़ी हुई हैं जो देश के किसी भी राज्य में दूसरा सबसे ज्यादा स्टॉक है। केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार फिलहाल महाराष्ट्र के पास सबसे ज्यादा वैक्सीन का स्टॉक है और वह भी गैर भाजपा शासित राज्य है। 

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी को जो चिट्ठी लिखी है उसमें कहा है कि पश्चिम बंगाल में फिलहाल रोजाना लगभग 4 लाख वैक्सीन डोज लगाई जा रही है और राज्य में रोजाना 11 लाख डोज लगाने की क्षमता है, लेकिन कम सप्लाई की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है। ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक जैसे भाजपा शासित राज्यों को ज्यादा वैक्सीन की सप्लाई कर रहा है। 

ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य में फिलहाल 3.08 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है जिसमें 2.20 करोड़ को पहली खुराक मिली है और 88.93 लाख को दोनों खुराक दी जा चुकी है। ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र की तरफ से राज्य को अभी तक सिर्फ 2.68 करोड़ वैक्सीन डोज की सप्लाई की गई है। 

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में ममता बनर्जी ने यह भी कहा है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव लंबा खिंचने की वजह से अप्रैल और मई के दौरान संक्रमण की दर बढ़कर 33 प्रतिशत हो गई थी लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों की वजह से संक्रमण कम हुआ है और अब संक्रमण की दर सिर्फ 1.57 प्रतिशत रह गई है। ममता बनर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल को अपने नागरिकों को मौजूदा समय में 14 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत है।