A
Hindi News पश्चिम बंगाल बंगाल में बिना प्रिस्क्रिप्शन बिक रही एंटीबायोटिक दवाइयां, स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई का किया फैसला

बंगाल में बिना प्रिस्क्रिप्शन बिक रही एंटीबायोटिक दवाइयां, स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कार्रवाई का किया फैसला

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने कृषि फार्मों, पोल्ट्री, हैचरी और मछलीपालन फार्मों में एंटीबायोटिक पदार्थों के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की निगरानी के लिए राज्य पशुपालन विभाग के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में खुदरा दवा दुकानों में बिना प्रिस्क्रिप्शन एंटीबायोटिक दवाओं की बड़े पैमाने पर बिक्री पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में फैसला कई रिपोर्ट्स और निष्कर्षों के बाद लिया गया है, जो मानव शरीर में कई दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया की बढ़ोतरी की ओर इशारा करते हैं। साथ ही राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कृषि फार्मों, पोल्ट्री, हैचरी और मछलीपालन फार्मों में एंटीबायोटिक पदार्थों के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की निगरानी के लिए राज्य पशुपालन विभाग के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। 

एंटीबायोटिक दवाओं का बेतहाशा इस्तेमाल

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''एंटीबायोटिक दवाओं का बेतहाशा इस्तेमाल एक दुष्चक्र बन गया है। एक बार जब मानव शरीर में एंटीबायोटिक दवाओं के एक निश्चित स्तर के लिए कुछ दवा-प्रतिरोधी बैक्टीरिया विकसित हो जाते हैं, तो लोग एंटीबायोटिक दवाओं की मजबूत खुराक का सहारा लेने लगते हैं। इस चक्र की वजह से मानव शरीर में कई दवा-प्रतिरोधी बैक्टीरिया की बढ़ोतरी हो रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि खुदरा केमिस्ट और मेडिकल का एक वर्ग बिना किसी प्रिस्क्रिप्शन के एंटीबायोटिक दवाएं बेच रहे हैं। हमने अब इस मामले में सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है।"

सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना आवश्यक 

उन्होंने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों के साथ मिलकर जागरूकता अभियान शुरू करने का भी निर्णय लिया है, ताकि लोगों को डॉक्टरों की सलाह के अनुसार एंटीबायोटिक दवाओं के उचित इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया जा सके और डॉक्टरों की ओर से निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं की खुराक भी पूरी की जा सके। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा, ''उचित नुस्खे के बिना एंटीबायोटिक दवाएं खरीदने के अलावा, अक्सर लोग सही उपचार के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यक खुराक पूरी नहीं कर रहे हैं। ऐसी चीजें जटिलताओं को और बढ़ाती हैं और इसलिए इस संबंध में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना आवश्यक है। हमारी ओर से कोई भी प्रयास तब तक सफल नहीं होगा जब तक लोग एंटीबायोटिक दवाओं के बड़े पैमाने पर और अवैज्ञानिक उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक नहीं होंगे।''
- IANS इनपुट के साथ

भारत का एक मात्र शहर जो तीन सागरों को टच करता है?

VIDEO: बस्तर में किसान तबाह, स्टील प्लांट से निकल रहा काला पानी, 200 एकड़ में लगी फसल बर्बाद