A
Hindi News विदेश अन्य देश ऑस्ट्रेलियाई भेड़ ने तोड़ा न्यूज़ीलैंड की भेड़ का विश्व रिकार्ड

ऑस्ट्रेलियाई भेड़ ने तोड़ा न्यूज़ीलैंड की भेड़ का विश्व रिकार्ड

कैनबरा: आस्ट्रेलिया में एक भेड़ से 40.45 किलो ऊन निकाला गया और इसी के साथ इस भेड़ ने एक नया रिकार्ड बनाया। आस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा के बाहरी इलाके में यह भेड़ पाई गई। एबीसी पर

आस्ट्रेलिया: 1 भेड़ से...- India TV Hindi आस्ट्रेलिया: 1 भेड़ से निकला 40 किलो ऊन

कैनबरा: आस्ट्रेलिया में एक भेड़ से 40.45 किलो ऊन निकाला गया और इसी के साथ इस भेड़ ने एक नया रिकार्ड बनाया। आस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा के बाहरी इलाके में यह भेड़ पाई गई।

एबीसी पर गुरुवार को आई खबर के अनुसार, इस भेड़ का नाम क्रिस है और बुधवार को उसके शरीर से 40.45 किलो ऊन निकाला गया। ऊन निकालने के लिए हालांकि एक जोखिम भरा ऑपरेशन भी करना पड़ा।

इस भेड़ ने न्यूजीलैंड की श्रेक नामक एक भेड़ का विश्व रिकार्ड भी तोड़ दिया है। इस भेड़ के शरीर पर 27 किलो की ऊन थी।

आस्ट्रेलिया की पशु क्रूरता निवारण के लिए बनी रॉयल सोसायटी (आरएसपीसीए) के अनुसार, इतनी अधिक मात्रा में ऊन होने के कारण भेड़ की जान को खतरा भी था। भेड़ के शरीर से नियमित रूप से ऊन न निकाला जाए तो उनका जीवन खतरे में पड़ सकता है।

आरएसपीसीए के मुताबिक, भेड़ शरीर पर अत्यधिक ऊन की वजह से मुश्किल से चल पा रही थी और पिछले पांच सालों से उसके शरीर से ऊन नहीं निकाला गया था।

आरएसपीसीए की अध्यक्ष टैमी वेन दांगे ने कहा, "यह एक मेरीनो भेड़ है, इन्हें ऊन की उपज के लिए ही पाला जाता है। इसीलिए इनके शरीर से नियमित रूप से ऊन की सफाई होना जरूरी है।"

Latest World News