A
Hindi News बिहार बिहार से अयोध्या के लिए चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें, रामलला के दर्शन कराएगी भाजपा, रहना-खाना सब फ्री

बिहार से अयोध्या के लिए चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें, रामलला के दर्शन कराएगी भाजपा, रहना-खाना सब फ्री

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में भाजपा बड़ी तैयारी कर रही है। लाखों श्रद्धालुओं को ट्रेन और बस से अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

ayodhya ram mandir- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बिहार के लोगों को मुफ्त रामलला के दर्शन कराएगी भाजपा

पटना: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बीजेपी ने बड़ी तैयारी की है। बीजेपी ने पलान बनाया है कि 200 ट्रेनों से अयोध्या ले जाकर बिहार के लोगों को रामलला के मुफ्त दर्शन कराएगी। हर विधानसभा क्षेत्र से कम से कम 10 हजार लोगों को अयोध्या ले जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए 3 जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन। तो अगर आप भी अयोध्या में रामलला के दर्शन करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करा लकते हैं। 

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बीजेपी ने राम के जरिये चुनावी नैया पार की पूरी तैयारी कर ली है। सभी राज्यों में इसको लेकर बीजेपी ने तैयारियां शुरू भी कर दी है। बिहार बीजेपी ने तो 25 जनवरी से 24 मार्च तक दो महीने में हर विधानसभा क्षेत्र से कम से कम 10 हजार लोगों को अयोध्या ले जाकर रामलला का दर्शन कराना तय किया है। शनिवार को बीजेपी के पदाधिकारियों, मंच मोर्चा के अध्यक्षों और लोकसभा विस्तारकों की एक बैठक में बिहार बीजेपी ने ये लक्ष्य तय किया है। बिहार बीजेपी के नेताओं की 2 जनवरी को दिल्ली में रेलमंत्री के साथ एक बैठक होने जा रही है जिसमें सिर्फ बिहार से 200 स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग रखी जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी मंदिरों में होगी पूजा

बिहार के सभी विधानसभा क्षेत्र के सभी गांव में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूजा होगी और पूजा के बाद प्रसाद वितरण होगा। कई गांव में तो 21 जनवरी से ही अष्टजाम की व्यवस्था की गई है। बीजेपी के बूथ स्तर के कार्यकर्ता और शक्ति केंद्र के कार्यकर्ता पूजा कार्यक्रम में हर जगह शामिल रहेंगे और फिर शाम में अयोध्या में वनवास के बाद राम के आगमन की तरह घरों में दीया भी जलाया जायेगा। लोगों से कम से कम 5 दीया जलाने को कहा गया है। 

ट्रेन में डॉक्टर और भजन मण्डली की टीम रहेगी

बिहार से अयोध्या के लिए पहली ट्रेन 25 जनवरी को चलेगी। पटना के अलावा हर जिला हेड क्वार्टर से कम से कम एक ट्रेन चलाने की कोशिश की जा रही है। यदि इतनी ट्रेन नहीं मिली तो कम से कम 20 से 25 ट्रेन चलाई जाएगी।  ट्रेन में यात्रियों को दिक्कत ना हो इसके लिए डॉक्टर की टीम भी मौजूद रहेगी और साथ ही  ट्रेन में एक छोटी भजन मंडली भी रहेगी। रास्ते में जहां ट्रेन रुकेगी वहां कुछ देर के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होता रहेगा। ये सभी ट्रेनें  भाजपा अपनी तरफ से बुक करेगी।

3 जनवरी से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

रामलला के दर्शन को जाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। हर विधानसभा क्षेत्र में गांव-गांव में यह रजिस्ट्रेशन बीजेपी के कार्यकर्ता करेंगे। कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर ट्रेन अयोध्या भेजी जाएगी। इस कार्यक्रम की जिम्मेदारी बीजेपी नेता जगन्नाथ ठाकुर को दी गयी है। 2 जनवरी को जगन्नाथ ठाकुर दिल्ली में रेल मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ एक बैठक में शामिल होंग।.

इस बैठक में बिहार बीजेपी की तरफ से 200 ट्रेंनें मांगी जाएगी लेकिन अंतिम रूप से इस बैठक के बाद ही तय हो सकेगा कि किस फेज में कितनी ट्रेन बिहार को मिल सकेगी। हर जिले से 5 बड़े स्टेशन का चयन किया गया है। जैसे पटना जिले से पटना सिटी, पटना रेलवे स्टेशन के अलावा दानापुर और  बाढ़ से भी ट्रेंनें चलायी जाएंगी।

यूपी से मिली बसों से भी भेजे जायेंगे लोग

बिहार और यूपी के सीमावर्ती जिलों से बस से भी लोगों को अयोध्या ले जाने की तैयारी है। बिहार-यूपी के सीमावर्ती जिलों जैसे - कैमूर,बक्सर, सिवान इन सब जिलों से बस चलाई जाएगी। ये बसें यूपी से मिलने जा रही है। करीब एक सप्ताह ट्रेन भेजने के बाद तीन से चार दिन तक रुक कर पूरी यात्रा की समीक्षा की जाएगी।

खाने पीने और ठहरने तक का इंतजाम मुफ्त

इस बात का पूरा ध्यान रखा जायेगा कि अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जा रहे लोगों को किसी तरह की कोई दिक्क़त नहीं हो। इसके लिए चार प्रदेश उपाध्यक्ष की एक टीम बनाई गई है। यह टीम 20 जनवरी को ही अयोध्या पहुंच जाएगी।अयोध्या में लोगों को ठहरने और स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद से लंगर की व्यवस्था की जाएगी। नाश्ता, भोजन से लेकर ठहरने तक का प्रबंध बिल्कुल मुफ्त किया जाएगा। फिर उसी तरीके से ट्रेन से वापस लाया जाएगा।

पीले चावल के जरिये घर घर जाकर देंगे आमंत्रण

तीन जनवरी से रजिस्ट्रेशन का काम शुरू होगा और बिहार में लोगों के घर-घर जाकर पीले चावल के जरिए रामलला के दर्शन का आमंत्रण दिया जाएगा। चावल को पीले रंग में रंग कर अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए चलने का निमंत्रण बूथ स्तर के कार्यकर्ता  लोगों को घर-घर जाकर देंगे।