A
Hindi News बिहार रेलवे प्रशासन ने 85 किन्नरों को किया गिरफ्तार, वसूला 64 हजार का जुर्माना, जानें क्या है मैटर

रेलवे प्रशासन ने 85 किन्नरों को किया गिरफ्तार, वसूला 64 हजार का जुर्माना, जानें क्या है मैटर

जानकारी के मुताबिक पूर्व मध्य रेल के ट्विटर और ऐप पर किन्नरों और ट्रांसजेंडरों द्वारा यात्रियों को पैसे के लिए परेशान करना और पैसे के लिए जबरदस्ती करने को लेकर शिकायत की गई थी। इस शिकायत के मद्देनजर रेलवे द्वारा तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया था।

Indian Railways administration arrested 85 kinnars and transgenders recovered a fine of 64 thousand- India TV Hindi Image Source : PTI रेलवे प्रशासन ने 85 किन्नरों को किया गिरफ्तार

भारतीय रेलवे में प्रतिदिन हजारों लोग यात्रा करते हैं। रेलवे में अमूमन टिकट को लेकर काफी मारामारी चलती है लेकिन बावजूद लोग बिना टिकट या फिर वेटिंग टिकट के जरिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करते हैं। लगभग हर यात्री में कभी न कभी यह देखा होगा कि ट्रेन में यात्रा के दौरान किन्नर आते हैं और पैसे मांगने लगते हैं। कई बार उनके द्वारा जबरदस्ती की जाती है। वहीं कई बार किन्नरों द्वारा यात्रियों को परेशान किया जाता है। लेकिन इसी से जुड़ा बिहार में एक मामला सामने आया है। जहां ट्रेन में किन्नरों को पैसा मांगना भारी पड़ा है।

वसूले गए 64 हजार रुपये

पूर्व मध्य रेलवे के तीन दिवसीय विशेष अभियान रेलवे सुरक्षाबल द्वारा चलाया गया। इस दौरान 85 किन्नरों को यात्रियों द्वारा मिली शिकायत के बाद हिरासत में लिया गया था। इस दौरान रेलवे द्वारा इन किन्नरों से 64 हजार रुपये की राशि दंड स्वरूप वसूला गया है। जानकारी के मुताबिक पूर्व मध्य रेल के ट्विटर और ऐप पर किन्नरों और ट्रांसजेंडरों द्वारा यात्रियों को पैसे के लिए परेशान करना और पैसे के लिए जबरदस्ती करने को लेकर शिकायत की गई थी। इस शिकायत के मद्देनजर रेलवे द्वारा तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया था।

85 किन्नरों को किया गया गिरफ्तार

इस कारण रेलवें रूट्स पर ट्रेनों में यात्रियों के परेशान करने के आरोप में 85 किन्नरों और ट्रांसजेंडरों को हिरासत में ले लिया गया और 64 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर वसूला गया है। बता दें कि यात्रियों का कहना था कि ट्रेन में उन्हें ट्रांसजेंडरों और किन्नरों द्वारा परेशान किया जाता है। पकड़े गए किन्नरों व ट्रांसजेंडरों में सोनपुर मंडल से 28, दानापुर मंडल से 24, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से 18, धनबाद मंडल से 8, समस्तीपुर से 7 किन्नरों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें- Holi 2023: बिहार पुलिस की होली खेलने वालों को सख्त हिदायत, गलती की तो होगी दिक्कत, गाइडलाइन जारी