A
Hindi News बिहार JDU ने घोषित किया राज्यसभा उम्मीदवार का नाम, पूर्व मंत्री संजय झा को बनाया कैंडिडेट

JDU ने घोषित किया राज्यसभा उम्मीदवार का नाम, पूर्व मंत्री संजय झा को बनाया कैंडिडेट

जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया गया है। जदयू की ओर से एक पत्र जारी करके इसकी घोषणा की गई है।

पूर्व मंत्री संजय झा को जेडीयू ने बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार।- India TV Hindi Image Source : SANJAYJHABIHAR (X) पूर्व मंत्री संजय झा को जेडीयू ने बनाया राज्यसभा का उम्मीदवार।

पटना: जनता दल (यूनाइटेड) की ओर से राज्यसभा के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया गया है। जदयू की ओर से एक पत्र जारी करके इसकी घोषणा की गई है। जदयू ने पूर्व मंत्री संजय कुमार झा को आगामी राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव 2024 के लिए बिहार से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है।

BJP के दो उम्मीदवार पहले ही घोषित

बता दें कि इससे पहले बीजेपी ने अपने दो उम्मीदवार पूर्व मंत्री भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता के नाम का ऐलान कर दिया था। अब NDA के ये तीनों उम्मीदवार 14 फरवरी को नामांकन दाखिल करेंगे। विधानसभा के सचिव कक्ष में इन सभी उम्मीदवारों का नामांकन होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा समेत एनडीए के कई वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे।

बिहार की 6 सीटों के लिए मतदान

बता दें कि बिहार से राज्यसभा की 6 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 15 फरवरी है। विधायकों की संख्या के आधार पर बिहार की 6 में तीन-तीन राज्यसभा की सीटें एनडीए और महागठबंधन की झोली में जाएंगी। इनमें भाजपा की 2, राजद की 2 और जदयू की 1 सीट तय मानी जा रही है। वहीं, शेष एक पर अभी किसी की दावेदारी नहीं है।

कौन हैं संजय झा?

दरअसल, संजय झा ब्राह्मण समाज से आते हैं और मिथिलांचल में जदयू के बड़े नेता के तौर पर इनकी पहचान है। इसके साथ ही संजय झा नीतीश कुमार के सबसे भरोसेमंद भी माने जाते हैं। शुरुआत से संजय झा का झुकाव बीजेपी की तरफ रहा। संजय झा पहले अरुण जेटली के करीबी रहे। यहीं से उनकी मुलाकात नीतीश कुमार से हुई और फिर बाद में आपसी तालमेल की वजह से उन्होंने 2012 में जदयू जॉइन कर लिया। साल 2014 में संजय कुमार झा ने जेडीयू के उम्मीदवार के तौर पर दरभंगा लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे। नीतीश कुमार ने संजय झा को ना सिर्फ राज्यपाल कोटा से विधान परिषद का सदस्य बनवाया बल्कि अपनी कैबिनेट में मंत्री भी बनाया।

यह भी पढ़ें- 

बिहार में RJD 'खेला करने' के खेल में खुद फंसी, सत्ता पक्ष के साथ जाकर बैठे 3 विधायक; दंग रह गए तेजस्वी

बिहार: महागठबंधन को एक और झटका! मर्डर केस में इस MLA को आजीवन कारावास की सजा; जा सकती है विधायकी