A
Hindi News बिहार जेडीयू की नई राष्ट्रीय कमिटी से बाहर किए गए केसी त्यागी, इन नेताओं को मिली जगह

जेडीयू की नई राष्ट्रीय कमिटी से बाहर किए गए केसी त्यागी, इन नेताओं को मिली जगह

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से JDU में काफी उथल-पुथल मची हुई थी, ऐसे में पार्टी उम्मीद कर रही होगी कि नई टीम थोड़ी स्थिरता लेकर आएगी।

Gulam Rasool Balyawi, KC Tyagi, KC Tyagi JDU, KC Tyagi Latest News- India TV Hindi Image Source : FILE जेडीयू नेता केसी त्यागी।

पटना: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने पार्टी के नए राष्ट्रीय पदाधिकारियों के नामों का ऐलान कर दिया है। जेडीयू द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगनी लाल मंडल को उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है। नई टीम में 22 नेताओं को महासचिव बनाया गया है जिसमें सबसे चौंकाने वाला नाम मौलाना गुलाम रसूल बलियावी का है। वहीं, पार्टी के वरिष्ठ नेता किशन चंद त्यागी (के. सी. त्यागी) को पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।

आखिर क्यों हुई केसी त्यागी की छुट्टी?
केसी त्यागी अक्सर टीवी डिबेट्स में पार्टी के चेहरे के तौर पर दिख जाया करते थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों में वह मीडिया में कम नजर आने लगे थे। माना जाता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनकी दूरी बढ़ती जा रही थी, और यह वजह है कि वह इस बार पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सके। पुरानी टीम में त्यागी राष्ट्रीय प्रधान महासचिव के पद पर थे। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से JDU में काफी उथल-पुथल मची हुई थी, ऐसे में पार्टी उम्मीद कर रही होगी कि नई टीम थोड़ी स्थिरता लेकर आएगी।

राजीव रंजन को दी गई दोहरी जिम्मेदारी
जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव आफाक अहमद खान की तरफ से जारी की गई लिस्ट में पूर्व विधायक राजीव रंजन को दोहरी जिम्मेदारी दी गई है। रंजन को महासचिव के साथ-साथ राष्ट्रीय प्रवक्ता भी बनाया गया है। वहीं, संतोष कुमार कुशवाहा, रामसेवक सिंह, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, दसई चौधरी, गुलाम रसूल बलियावी, आरपी मंडल, विजय कुमार मांझी, भगवान सिंह कुशवाहा, कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर, अली अशरफ फातमी, संजय झा, गिरधारी यादव,  राजकुमार शर्मा को भी महासचिव बनाया गया है।

Image Source : Fileमौलवी गुलाम रसूल बलियावी।

विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं बलियावी
जेडीयू की इस नई लिस्ट में जिन मौलवी गुलाम रसूल बलियावी को एक बार फिर महासचिव बनाया गया है, उन्होंने पिछले कुछ महीनों में कई विवादित बयान दिए थे। हाल ही में उन्होंने कहा था कि मोदी सरकार में हिंदुस्तान में मस्जिदें तोड़ी जा रही हैं और उनके घरों पर बुलडोजर चलाए जा रहे हैं। बलियावी ने मुसलमानों से अपील करते हुए कहा था कि अगर अब मुसलमान नहीं जागे तो दूसरी कौम शान से जिएगी, और उनकी औलादें अपना नाम भी नहीं बता पाएंगी। उन्होंने कहा था कि सत्ता में बैठे कुछ लोगों का बुलडोजर आवारा पागल की तरह हमारी मस्जिदें तलाश रहा है, और अब कागज ढूंढ़ा जा रहा है।

बाहुबली धनंजय सिंह भी बने महासचिव
JDU की इस लिस्ट में एक और चौंकाने वाला नाम उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता और पूर्व सांसद धनंजय सिंह का है। उन्हें महासचिव की जिमेदारी दी गई है। इनके अलावा कमर आलम, हरीश चंद्र पाटिल, अशफाक अहमद, इंजीनियर सुनील, हर्षवर्धन और राज सिंह मान को भी महासचिव की जिम्मेदारी दी गई है। सांसद आलोक कुमार सुमन को कोषाध्यक्ष बनाया गया है, जबकि 7 नेताओं को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया है। सचिव की लिस्ट में रविंद्र प्रसाद सिंह, राजीव रंजन प्रसाद, संजय वर्मा, अनूप पटेल, दयानंद राय और संजय कुमार शामिल हैं।