A
Hindi News बिहार बिहार में हुआ नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए शाहनवाज सहित किस-किसने ली शपथ

बिहार में हुआ नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए शाहनवाज सहित किस-किसने ली शपथ

राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों जिसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री शामिल हैं- को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। 

Nitish Kumar Cabinet Expansion List बिहार में हुआ नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए शाहनवाज सहित कि- India TV Hindi Image Source : PTI बिहार में हुआ नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानिए शाहनवाज सहित किस-किसने ली शपथ

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों जिसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री शामिल हैं- को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। आइए आपको बताते हैं नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार में किस किस नेता ने ली शपथ।

पढ़े- राज्यसभा में भावुक गुलाम नबी आजाद ने बताया कब उन्हें सबसे ज्यादा रोना आया था

भाजपा से 

  1. सैयद शाहनवाज हुसैन
  2. प्रमोद कुमार
  3. सम्राट चौधरी
  4. नीरज बबलू
  5. सुभाष सिंह
  6. नितिन नवीन
  7. नारायण प्रसाद
  8. आलोक रंजन झा
  9. जनक राम

पढ़ें- उत्तराखंड के चमोली में हुई तबाही के बारे में गृह मंत्री अमित शाह ने दी राज्यसभा को जानकारी

जदयू से

  1. श्रवण कुमार
  2. मदन सहनी
  3. संजय झा
  4. लेसी सिंह
  5. सुमित कुमार सिंह
  6. सुनील कुमार
  7. जयंत राज
  8. जमा खान

पढ़ें-  Chamoli: रैणी गांव से 4 और शव बरामद, अबतक 33 मौतों की पुष्टि

पिछले साल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनमें भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे जबकि 12 अन्य मंत्रियों में जदयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी एवं शीला कुमारी तथा भाजपा से मंगल पाण्डेय, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जिवेश कुमार एवं राम सूरत कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी शामिल थे लेकिन बाद में भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर मेवालाल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। बिहार विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। नए मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर पूछे गए एक प्रश्न पर नीतीश ने कहा कि यह भी तय हो चुका और इस संबंध में अधिसूचना थोड़ी देर में जारी हो जाएगी।

पढ़ें- फक्र महसूस होता है कि हम हिंदुस्तानी मुसलमान हैं, राज्यसभा में बोले गुलाम नबी आजाद