A
Hindi News बिहार बिहार में इन छात्राओं को 50 हजार रुपये देगी नीतीश सरकार, इन्हें भी मिलेंगे 25 हजार

बिहार में इन छात्राओं को 50 हजार रुपये देगी नीतीश सरकार, इन्हें भी मिलेंगे 25 हजार

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर मुहर लगाई गई। कैबिनेट का अहम फैसला यह है बिहार में सभी स्नातक पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 50 हजार रुपये, जबकि इंटर (12वीं) उत्तीर्ण करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे।

Nitish Kumar government to give 50 thousand for graduate pass girl students and 25 thousand for unma- India TV Hindi Image Source : PTI नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर मुहर लगाई गई।

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 एजेंडों पर मुहर लगाई गई। कैबिनेट का अहम फैसला यह है बिहार में सभी स्नातक पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 50 हजार रुपये, जबकि इंटर (12वीं) उत्तीर्ण करने वाली लड़कियों को 25 हजार रुपये मिलेंगे। बिहार मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री कन्या (उत्थान) योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित लड़कियों को 25 हजार तथा स्नातक या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होने पर 50 हजार रुपये की सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है।

बैठक में बिहार के सभी नगर निकाय क्षेत्रों के अंतर्गत निर्मित सभी पार्को का अनुरक्षण एवं विकास पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा कराए जाने की स्वीति भी मंत्रिमंडल की बैठक में दी गई है। बैठक में गन्ना उद्योग विभाग के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंत्रिमंडल ने चीनी उद्योग के समक्ष उत्पन्न संकट को देखते हुए चीनी मिलों को आर्थिक पैकेज के रूप में पेराई सत्र 2019-20 बीच में क्रय किए गए गन्ने पर क्षेत्रीय विकास परिषद कमीशन की दर को ईख मूल्य के दर का 1़.80 फीसदी से घटाकर 0.20 फीसदी के रूप में पुर्ननिर्धारित करने की स्वीकृति दे दी है।

मंत्रिमंडल की बैठक में संविदाकर्मियों को सरकारी नौकरी में वेटेज देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। साथ ही 60 साल तक उनकी नौकरी पर मुहर लगा दी है लेकिन इसमें बेल्ट्रॉन के कर्मी शामिल नहीं है यानी बेल्ट्रॉन के कर्मी को आउटसोर्सिंग माना जाएगा। इसके अलावा कैबिनेट ने पशु चिकित्सक एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज के लिए 208 नए पदों को सृजित किया है इसमें एकेडमी और एडमिनिस्ट्रेशन पदों को स्वीकृति दी गई है।

ये भी पढ़ें