A
Hindi News बिहार पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, जानें क्यों खास होगी ये मुलाकात

पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, जानें क्यों खास होगी ये मुलाकात

जानकारी के मुताबिक, अपने दो दिन के दौरे में नीतीश कुमार गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के रष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलेंगे। नीतीश कुमार दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भी अहम चर्चा कर सकते हैं।

पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश।- India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश।

बिहार और विपक्षी दलों के इंडी अलायंस में बड़ा सियासी उलटफेर करने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली आने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार पीएम से मिलने 7 फरवरी को दिल्ली जाएंगे। इसके बाद वह 8 फरवरी की शाम वापस बिहार लौटेंगे। जानकारी के मुताबिक, अपने दो दिन के दौरे में नीतीश कुमार गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलेंगे। 

नई सरकार के बाद पहली मुलाकात

पीएम मोदी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की मुलाकात काफी मायनों में खास होने वाली है। बीते कई सालों से नीतीश पीएम मोदी और भाजपा पर हमलावर रहे थे। हालांकि, बीते कुछ महीनों में नीतीश के बर्ताव में नरमी दिखी और इसका परिणाम तब सामने आया जब नीतीश ने लालू प्रसाद यादव का साथ छोड़कर वापस से भाजपा के साथ मिलकर बिहार में सरकार बना ली। इसके साथ ही नीतीश कुमार ने नौवीं बार बिहार की मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। 

सीट शेयरिंग पर हो सकती है चर्चा

बिहार में जदयू-भाजपा की सरकार बनने के बाद सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भी अहम चर्चा कर सकते हैं। पीएम मोदी के अलावा नीतीश गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से भी मिलने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में सभी नेता लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं। 

बिहार में किसी पार्टी के पास कितनी सीटें?

बिहार विधानसभा की 243 सीटों में  RJD के पास 79 विधायक हैं। वहां कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एमएल) के पास 12, सीपीआई के पास 2, सीपीआई (एम) के पास 2 और AIMIM के पास एक सीट है। एनडीए गठबंधन के पास बिहार में इस समय बहुमत है। बीजेपी के पास 78 विधायक, जेडीयू के पास 45 विधायक, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4 और निर्दलीय विधायक 1 है।