A
Hindi News बिहार सऊदी से करोड़ों रुपये मंगवाकर पाकिस्तान होते थे सप्लाई, सीवान में मनी लॉन्ड्रिंग में 3 अरेस्ट; आतंकी कनेक्शन का भी शक

सऊदी से करोड़ों रुपये मंगवाकर पाकिस्तान होते थे सप्लाई, सीवान में मनी लॉन्ड्रिंग में 3 अरेस्ट; आतंकी कनेक्शन का भी शक

सीवान में हवाला कारोबारियों द्वारा गांव के भोले भाले व्यक्तियों को पैसा का लालच देकर उनके नाम का खाता और डेबिट कार्ड फर्जी तरीके से बनवाया जाता है। उन खातों पर बाहर सऊदी अरब से पैसा मंगवाया जाता है।

siwan news- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पुलिस ने नगद, हथियार और कई सामान बरामद किया है

सीवान (बिहार): सीवान पुलिस ने ने हवाला रैकेट चलाने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गैंग सऊदी अरब से रुपए मंगाकर उसे बांग्लादेश, पाकिस्तान और इजराइल जैसे देशों में भेजते थे। दरअसल, पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत ब्रह्मस्थान के हरेंद्र सिंह के घर गोपालगंज से कुछ लोग इकट्ठा होकर विदेशी पैसे का हिसाब कर रहे हैं। इस सूचना पर अनुमंडल पुलिस अधिकारी महाराजगंज के नेतृत्व में हरेंद्र सिंह के घर पर छापेमारी की। छापेमारी के क्रम में तीन व्यक्तियों को बंदूक, गोली, वाहन, दर्जनों सिम कार्ड, डेबिट कार्ड स्वाइप मशीन और मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने पुलिस को पूछताछ में बताया है कि सिवान का रहने वाले आरोपी हवाला का कारोबार करते हैं। इन लोगों के द्वारा गांव के भोले भाले व्यक्तियों को पैसा का लालच देकर उनके नाम का खाता और डेबिट कार्ड फर्जी तरीके से बनवाया जाता है। उन खातों पर बाहर सऊदी अरब से पैसा मंगवाया जाता है। पाकिस्तान, बांग्लादेश, इजराइल समेत कई देशों यू.एस.डी. में कन्वर्ट कर भेजा जाता है।

Image Source : india tvहवाला कारोबार में शामिल तीन अपराधी गिरफ्तार

मास्टरमाइंड अभी भी फरार
हवाला कारोबार का मास्टरमाइंड राजकुमार और विश्वजीत कुमार हैं हालांकि दोनों पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। पुलिस राजकुमार, विश्वजीत और हरेन्द्र की तलाश कर रही है। राजकुमार के घर पुलिस ने छापेमारी की तो उसके पास से कई प्रकार के डेबिट कार्ड, कई व्यक्तियों के बैंक के पासबुक, डिजिटल कैमरा, कई कंपनी के दर्जनों सिम कार्ड और अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद हुआ है। इस संबंध में साइबर थाना में भी मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पुलिस अन्य बिंदुओं पर भी जांच कर रही है। गिरफ्तार अपराधियों का नाम शेख अली मोहम्मद है जो थावे जिला गोपालगंज का निवासी है। वहीं, दूसरा अपराधी राजेश कुमार पिता श्रीनिवास प्रसाद है जो गोपालगंज का वार्ड नंबर 3 का निवासी है। तीसरे अपराधी का नाम मनु कुमार है जो भगवानपुर हाट सिवान जिले का निवासी है। पुलिस ने इन तीनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

क्या-क्या बरामद हुआ?
आपको बता दें कि हवाला कारोबार में शामिल कुल 6 अपराधियों में से तीन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और तीन अभी भी फरार है। इस घटना की पूरी जानकारी सीवान एसपी शैलेश कुमार सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी है। उन्होंने बताया कि छापामारी में पुलिस को हरेन्द्र सिंह के घर से काफी सामान बरामद  किया गया हैं जिनमें 30.06 बोर की एक स्पोटिंग राइफल, 5 बोर की एक रिवॉल्वर और 13 गोलियां, एक महिंद्रा एक्सयूवी कार, 19 डेबिट कार्ड, एक क्रेडिट कार्ड एक, 2 लाख 67 हजार कैश, 6 मोबाइल फोन, कई व्यक्तियों के बैंक की पासबुक, एक स्वाइप मशीन, एक लैपटॉप, एक डिजिटल  कैमरा, एयरटेल कंपनी के 16 सिम कार्ड, वोडा आइडिया कंपनी के 6 सिम कार्ड, जिओ कंपनी का एक सिम कार्ड, एक बीएसएनएल का सिम कार्ड और पैन कार्ड शामिल है।  

एसपी ने बताया कि पुलिस इस मामले की भी जांच कर रही है कि इनका संबंध किसी अंतरराष्ट्रीय आंतकी संगठन से तो नहीं है। इसके लिए विभिन्न जांच एजेंसियों की मदद भी ली जाएगी।

(सीवान से कैलाश कुमार की रिपोर्ट)