A
Hindi News बिहार बिहार: दशहरे की छुट्टी के दौरान चल रही टीचर्स की ट्रेनिंग हुई स्थगित, शिक्षकों ने दी थी 48 घंटे की चेतावनी

बिहार: दशहरे की छुट्टी के दौरान चल रही टीचर्स की ट्रेनिंग हुई स्थगित, शिक्षकों ने दी थी 48 घंटे की चेतावनी

बिहार के शिक्षा विभाग ने चल रही टीचर्स की ट्रेनिंग स्थगित कर दी है। बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने दशहरे की छुट्टी के दौरान शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए एक आदेश जारी किया था।

bihar- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दशहरे की छुट्टी के दौरान चल रही टीचर्स की ट्रेनिंग हुई स्थगित

पटना: बिहार में आखिरकार शिक्षा विभाग को दशहरे की छुट्टी के दौरान चल रही टीचर्स की ट्रेनिंग को स्थगित करना पड़ा। शिक्षा विभाग ने एक नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है। नोटिस में कहा गया कि राज्य के सभी स्तर के प्रशिक्षण जो 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थानों में चल रहे हैं। वे आज से अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया जाता है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनियों की ट्रेनिंग को अधूरा माना जाएगा। इसे पूरा करने के बाद ही आदेश निकाला जाएगा।

सभी प्राचार्य व प्राचार्या दिया गया आदेश

बता दें कि इसकी सूचना सभी प्राचार्य व प्राचार्या को अपने-अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में देने को कहा गया है। जानकारी दे दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने एक आदेश निकाला था कि सभी शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग दुर्गा पूजा के दौरान होगी। जिसे लेकर शिक्षक संघ की तरफ से 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया गया था। वहीं, बीते दिन 16 अक्टूबर से इसकी ट्रेनिंग शुरू हुई है। 

विभाग ने आदेश में क्या लिखा था?

इससे पहले बिहार शिक्षा विभाग ने आदेश में लिखा था कि राज्य के सभी स्तर के शिक्षकों का 6 दिवसीय ट्रेनिंग का 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2023 तक सभी जिलों और सभी शिक्षण संस्थान में आयोजित होना है। ये ट्रेनिंग 15 से 20 अक्टूबर तक, जिसे अब संशोधित करते हुए 16 अक्टूबर 2023 से 21 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा।  इसे लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी सरकार व प्रशासन पर हमला किया था। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि शिक्षा विभाग शिक्षकों को प्रताड़ित करने का काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

बिहार में शिक्षा विभाग का फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर; शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतावनी