A
Hindi News बिज़नेस इनकम टैक्‍स कानून में होगा बदलाव, खत्‍म होगी जटिलता

इनकम टैक्‍स कानून में होगा बदलाव, खत्‍म होगी जटिलता

अहमदाबाद। पिछले कई सालों में हुए बहुत अधिक बदलाव और संशोधन के कारण देश का इनकम टैक्‍स कानून अपरिहाय और जटिल बन गया है। केंद्र सरकार जल्‍द ही इस कानून में महत्‍वपूर्ण बदलाव करने और

इनकम टैक्‍स कानून में...- India TV Hindi इनकम टैक्‍स कानून में होगा बदलाव, खत्‍म होगी जटिलता

अहमदाबाद। पिछले कई सालों में हुए बहुत अधिक बदलाव और संशोधन के कारण देश का इनकम टैक्‍स कानून अपरिहाय और जटिल बन गया है। केंद्र सरकार जल्‍द ही इस कानून में महत्‍वपूर्ण बदलाव करने और जटिलताओं को खत्‍म करने के लिए प्रस्‍ताव लेकर आएगी। यह बात शनिवार को रेवेन्‍यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया ने कही। 

गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री और ऑल गुजरात फेडरेशन ऑफ टैक्‍स कंसल्‍टैंट्स द्वारा आयोजित एक कॉन्‍फ्रेंस में बोलते हुए रेवेन्‍यू सेक्रेटरी अधिया ने कहा कि केंद्र सरकार जल्‍द ही इनकम टैक्‍स कानून में बदलाव करने वाला प्रस्‍ताव लाएगी। सरकार का यह मानना है कि इनकम टैक्‍स कानून में कुछ महत्‍वपूर्ण बदलाव करने की आवश्‍यकता है और इस पर हमारे विभाग ने पूरा काम कर लिया है।

इस कॉन्‍फ्रेंस में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍स की चेयरपस्रन अनीता कपूर ओर सीबीडीटी सदस्‍य कानूनी और कम्‍यूटराइजेशन रानी सिंह नायर भी मौजूद थीं। अधिया ने कहा कि हम जल्‍द ही यह बताएंगे कि इनकम टैक्‍स कानून में किन बदलावों की जरूरत है और इन्‍हें कैसे किया जाएगा। उन्‍होंने आगे कहा कि देश का इनकम टैक्‍स कानून बहुत साल पहले तैयार किया गया था और इतने सालों में इसमें कई संशोधन व बदलाव हुए हैं जिसकी वजह से यह अब अपरिहाय और काफी जटिल बन चुका है। हमें इन जटिलताओं को खत्‍म करने की जरूरत है और इसके लिए यह एकदम सही समय है। साथ ही, अधिया ने कहा कि देश को आने वाले बजट से काफी उम्‍मीदें हैं, देश की ग्रोथ रेट को भी बढ़ाने की जरूरत है। जब हम ताजा बजट पेश करेंगे, जो ग्रोथ को बढ़ा सकता है, उसके लिए हमें बहुत सारे नए विचारों की जरूरत है। इसलिए हम देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में जाकर लोगों से उनके विचार जानने की कोशिश कर रहे हैं।