A
Hindi News बिज़नेस पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा ऑनलाइन

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, पुलिस वेरिफिकेशन भी होगा ऑनलाइन

नई दिल्ली: नया पासपोर्ट बनवाने या पुराना रिन्यु करवाने वाले लोगो के लिए एक राहत की खबर है। पासपोर्ट बनवाने में अहम मानी जाने वाली पुलिस वेरिफिकेशन भी अब ऑनलाइन ही करवाई जा सकेगी। इससे

अब हफ्तेभर में बन...- India TV Hindi अब हफ्तेभर में बन जाएगा आपका पासपोर्ट!

नई दिल्ली: नया पासपोर्ट बनवाने या पुराना रिन्यु करवाने वाले लोगो के लिए एक राहत की खबर है। पासपोर्ट बनवाने में अहम मानी जाने वाली पुलिस वेरिफिकेशन भी अब ऑनलाइन ही करवाई जा सकेगी। इससे पासपोर्ट बनने में लगने वाला समय भी अब घटकर 20 दिन से एक हफ्ता रह जाएगा।

अब तक तत्काल पासपोर्ट बनवाने में पुलिस वेरिफिकेशन की प्रकिया बाद में पूरी की जाती थी। जबकि सामान्य रूप से पासपोर्ट बनवाने में आपको पुलिस वेरिफिकेशन के बाद ही पासपोर्ट इश्यु किया जाता था। इस प्रोसेस को पूरा करने में काफी वक्त लग जाता था। अब पुलिस वेरिफिकेशन ऑनलाइन होने के बाद पासपोर्ट बनवाने का प्रोसेस भी घटकर कम दिनो का हो जाएगा। ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सुविधा पुलिस के काम को आसान बनाने के लिए शुरू की जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन करने वाले एक जगह पर बैठकर आवेदक की जानकारी को वेरिफाई कर सकेंगे।

 

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक पासपोर्ट के लिए यह ऑनलाइन वेरिफिकेशन इसी साल नवंबर से शुरू होगी। गृह मंत्रालय सभी एसपी लेवल के पुलिस ऑफिसर्स को डेटाबेस का ऐक्सेस देगा जिसमें आधार कार्ड, मतदाता फोटो पहचान पत्र और नेशनल पॉप्युलेशन रजिस्टर की जानकारी होगी। ये सारी जानकारी क्राइम ऐंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम के जरिए मुहैया करवाई जाएगी। इसके जरिए पुलिस पासपोर्ट बनवाने वाले की पहचान, एड्रेस और आपराधिक रिकॉर्ड चेक कर सकेगी।

इसे भी पढ़े

अगर आपके पास है आधार कार्ड तो आसानी से बन जाएगा आपका पासपोर्ट
पेन कार्ड, बंदूक का लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का ये है प्रोसेस
मैरिज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, बर्थ/डेथ सर्टिफिकेट और पहचान पत्र ऐसे बनवाएं