A
Hindi News बिज़नेस रेलवे यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट से चिंतित

रेलवे यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट से चिंतित

नई दिल्ली: रेलवे की यात्रियों की बुकिंग में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त की अवधि में चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसको लेकर रेलवे चिंतित है। इससे यात्री सब्सिडी में बढ़ोतरी की

रेलवे यात्री बुकिंग...- India TV Hindi रेलवे यात्री बुकिंग में चार प्रतिशत की गिरावट से चिंतित

नई दिल्ली: रेलवे की यात्रियों की बुकिंग में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से अगस्त की अवधि में चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसको लेकर रेलवे चिंतित है। इससे यात्री सब्सिडी में बढ़ोतरी की आशंका भी बढ़ी है। देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक परिवहन इकाई के अनुसार अप्रैल से अगस्त के दौरान ट्रेनों से यात्रा करने वालों की संख्या 342.78 करोड़ रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 357.53 करोड़ रही थी। इस तरह रेल यात्रियों की संख्या में 14.74 करोड़ या 4.12 प्रतिशत की गिरावट आई। इस दौरान यात्री सेवाओं से रेलवे की आमदनी 19,394.75 करोड़ रुपए रही जो 20,204.85 करोड़ रुपए के लक्ष्य से 4.95 प्रतिशत कम है।

सूत्रों का कहना है कि यदि इस गिरावट को थामा नहीं गया तो यात्री सब्सिडी जो सालाना 29,000 करोड़ रुपए के आसपास चल रही है और बढ़ सकती है। यात्रियों की बुकिंग न केवल पिछले वित्त वर्ष के पहले पांच माह से कम रही बल्कि यह रेलवे द्वारा तय 360.67 करोड़ यात्रियों के लक्ष्य से भी काफी पीछे रही है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यात्रियों की संख्या में 14.7 करोड़ की गिरावट निश्चित रूप से चिंता का विषय है। हालांकि, उन्होंने कहा कि आगे स्थिति में सुधार होगा क्योंकि त्योहारी सीजन के मद्देनजर कई विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है।

यह भी पढ़ें-

A-1 क्लास बनाए जाएंगे 400 रेलवे स्टेशन

सिर्फ दो तरीके अपनाएं, झट से बुक हो जाएगी ट्रेन टिकट