A
Hindi News बिज़नेस SEBI कराएगी देशभर में निवेशकों का सर्वे, नील्सन को जिम्मा

SEBI कराएगी देशभर में निवेशकों का सर्वे, नील्सन को जिम्मा

नई दिल्ली: पूंजी बाजार नियामक SEBI ने देशव्यापी निवेशक सर्वेक्षण का फैसला किया है ताकि देश के विभिन्न हिस्सों में व्यक्तियों और परिवारों की निवेश संबंधी आदतों को समझा जा सके। नियामक ने सर्वेक्षण का

SEBI देश भर में कराएगी...- India TV Hindi SEBI देश भर में कराएगी निवेशकों का सर्वेक्षण

नई दिल्ली: पूंजी बाजार नियामक SEBI ने देशव्यापी निवेशक सर्वेक्षण का फैसला किया है ताकि देश के विभिन्न हिस्सों में व्यक्तियों और परिवारों की निवेश संबंधी आदतों को समझा जा सके। नियामक ने सर्वेक्षण का जिम्मा नील्सन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया है जो विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आंकड़े जुटाएगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड SEBI ने एक सार्वजनिक घोषणा में कहा सर्वेक्षण में शामिल व्यक्ति के जवाब को गोपनीय रखा जाएगा। पूंजी बाजार नियामक ने SEBI निवेशक सर्वेक्षण 2015 से पहले बचत और निवेश के पैटर्न का पता लगाने के लिए तीन और सर्वेक्षण किए हैं। पिछला सर्वेक्षण (NCAIR) ने किया था जो जनवरी 2012 में जारी हुआ था।

पिछले सर्वेक्षण में पाया गया था कि बाजार में निवेश करने वाले 32 प्रतिशत परिवार अपने मित्रों और पारिवारिक सदस्यों पर निर्भर करते हैं। सर्वेक्षण में यह भी दिखाया गया कि 35 प्रतिशत निवेशकों ने इसलिए निवेश किया कि उन्होंने अखबारों में कुछ पढ़ा या मीडिया में कुछ देखा। इसके अलावा देश के सिर्फ 67 प्रतिशत निवेशक अनौपचारिक परामर्श प्रणाली पर भरोसा करते हैं जबकि सिर्फ एक तिहाई लोग हैं जो निवेश के लिए औपचारिक परामर्श प्रणाली पर निर्भर हैं। SEBI अध्यक्ष यू के सिन्हा ने हाल ही में कहा था कि इस स्थिति में बदलाव की जरूरत है और पारिवारिक बचत का बड़ा हिस्सा वित्तीय बाजारों में लाया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

Indigo के 2,500 करोड़ रुपए के IPO को मिली SEBI की मंजूरी

दस साल पुराने IPO घोटाले में नए सिरे से जांच करेगा SEBI