Friday, May 03, 2024
Advertisement

Indigo के 2,500 करोड़ रुपए के IPO को मिली SEBI की मंजूरी

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की विमानन इकाई इंडिगो की मूल कंपनी इंटर ग्लोब एविएशन को बाजार नियामक SEBI से 2500 करोड़ रुपए के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम IPO की मंजूरी मिल गई है। इस प्रस्तावित पेशकश

Agency Agency
Updated on: September 15, 2015 11:00 IST
SEBI ने दी Indigo के 2,500 करोड़...- India TV Hindi
SEBI ने दी Indigo के 2,500 करोड़ रुपए के IPO को मंजूरी

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की विमानन इकाई इंडिगो की मूल कंपनी इंटर ग्लोब एविएशन को बाजार नियामक SEBI से 2500 करोड़ रुपए के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम IPO की मंजूरी मिल गई है। इस प्रस्तावित पेशकश के तहत कंपनी की 1,272 करोड़ रुपए मूल्य के नए शेयर जारी करने की योजना है। इतनी ही राशि मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 3.01 करोड़ तक शेयर बिक्री के जरिए जुटाई जाएगी। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 11 सितंबर को कंपनी को IPO लाने की मंजूरी दे दी। कंपनी ने IPO के जरिए 2,500 करोड़ रुपए जुटाने के बारे में विवरण पुस्तिका इस साल जून में SEBI के पास जमा की थी। इंटर ग्लोब एविएशन इंडिगो ब्रांड से विमानन कंपनी का परिचालन करती है।

शेयर बाजार में गड़बड़ी करने वालों और प्रतिभूति बाजार के जरिए कालेधन के शोधन में लगे लोगों के खिलाफ शिंजा और कसने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निगरानी तंत्र की व्यापक समीक्षा करने का फैसला किया है। इस काम के लिए स्वतंत्र विशेषग्यों की मदद ली जा सकती है। SEBI नियम लागू कराने की कार्रवाई में भी तेजी लाएगा।

उच्चतम न्यायालय द्वारा काले धन पर नियुक्त विशेष जांच दल (SIT) ने SEBI से करों की चोरी और शेयरों तथा पी नोट्स में कारोबार के जरिए काले धन की लांड्रिंग करने वालों को पकड़ने के लिए अतिरिक्त उपाय करने को कहा है। SEBI विभिन्न नियामकों और प्रवर्तन एजेंसियों के बीच अधिक समन्वय करने पर भी जोर दे रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका मकसद शेयर बाजार प्लेटफार्म का दुरपयोग करने वालों को पकड़ना है।

यह भी पढ़ें-

नियमों को नजरअंदांज करने वालों पर SEBI करेगा कड़ी कार्रवाई

दस साल पुराने IPO घोटाले में नए सिरे से जांच करेगा SEBI

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement