Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ULIP: यूलिप पर डेटा एक्सेस करने के लिए 13 कंपनियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए- सरकार

ULIP: यूलिप उद्योग जगत के खिलाड़ियों को विभिन्न मंत्रालयों के पास उपलब्ध रसद और संसाधनों से संबंधित जानकारी तक सुरक्षित पहुंच प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

IANS Reported By: IANS
Published on: October 02, 2022 12:53 IST
ULIP- India TV Hindi
Image Source : FILE ULIP

Highlights

  • 11 और संगठनों के साथ समझौते प्रक्रिया में
  • यूलिप में एक समर्पित पोर्टल है जो डेटा अनुरोध की प्रक्रिया को सरल, तेज और पारदर्शी बनाता है
  • सात मंत्रालयों के 30 सिस्टम को 100 से अधिक एपीआई के माध्यम से एकीकृत किया गया

ULIP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर को राष्ट्रीय रसद नीति (एनएलपी) के तहत शुरू किए गए यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) को उद्योग, वाणिज्य मंत्रालय और मंत्रालय से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। अब तक, 13 संगठनों - मेप माइ इंडिया, कार्गो एक्सचेंज, फ्राइट फॉक्स, कॉनमोव, इंटूजाइन, इकॉनटेक, यस बैंक, सुपरप्रोक्योर, कार्गो शक्ति, क्लाउड स्ट्रेट्स, शिफलाइट, एपसेजी और एआईटीडब्ल्यूए ने पर डेटा एक्सेस करने के लिए नॉन-डिस्क्लोजर एग्रीमेंट (एनडीए) पर हस्ताक्षर किए हैं।

11 और संगठनों के साथ समझौते प्रक्रिया में - सरकार 

उद्योग मंत्रालय ने बताया कि, इंस्टावन्स एंड ट्रक्स, बॉश इंडिया, पोर्टलिंक्स, शिपरॉकेट आदि जैसे 11 और संगठनों के साथ समझौते प्रक्रिया में हैं। स्टार्टअप सेक्टर के लिए नए समाधान बनाने के लिए अपने अभिनव विचारों को प्रदर्शित करने के लिए कमर कस रहे हैं, जबकि बड़े उद्यम जटिल रसद प्रक्रियाओं को सरल बनाने, विक्रेताओं के दस्तावेजों की पुष्टि करने के लिए यूलिप के साथ एकीकृत करने पर विचार कर रहे हैं।

मंत्रालय के अनुसार, यूलिप लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में एक आशाजनक पहल है जिसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स प्रक्रिया को सरल बनाकर, इसकी दक्षता में सुधार, पारदर्शिता लाने और लॉजिस्टिक्स लागत और समय को कम करके लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में व्यापार करना आसान बनाना है।

सात मंत्रालयों के 30 सिस्टम को 100 से अधिक एपीआई के माध्यम से एकीकृत किया गया

यूलिप उद्योग जगत के खिलाड़ियों को विभिन्न मंत्रालयों के पास उपलब्ध रसद और संसाधनों से संबंधित जानकारी तक सुरक्षित पहुंच प्राप्त करने में सक्षम करेगा। वर्तमान में, सात मंत्रालयों के 30 सिस्टम को 100 से अधिक एपीआई के माध्यम से एकीकृत किया गया है, जिसमें हितधारकों द्वारा उपयोग के लिए 1600 से अधिक डेटा फील्ड शामिल हैं।

क्या है यूलिप ?

यूलिप में एक समर्पित पोर्टल है जो डेटा अनुरोध की प्रक्रिया को सरल, तेज और पारदर्शी बनाता है। पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उद्योग के खिलाड़ियों को सहायता प्रदान करने के लिए एक समर्पित सहायता टीम चौबीसों घंटे काम कर रही है। पंजीकरण के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने उपयोग-मामलों को जमा करने की आवश्यकता होती है, जिसकी फिर अनुरोधित डेटा के प्रस्तावित उपयोग के आधार पर समीक्षा की जाएगी। सफल समीक्षा के बाद, डेटा के लिए अनुरोध करने वाले उपयोगकर्ताओं को एनडीए पर हस्ताक्षर करना होगा।

एनडीए पर हस्ताक्षर के साथ, उद्योग के खिलाड़ी यूलिप के साथ एकीकरण के लिए एपीआई विकसित कर सकते हैं। सिस्टम सुरक्षा जांच और एकीकरण के गहन परीक्षण के बाद, उपयोगकर्ता विभिन्न सरकारी स्रोतों से यूलिप के माध्यम से प्रामाणिक डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement