A
Hindi News बिज़नेस जानिए, कब और कैसे करनी चाहिए शेयरों की लिवाली और बिकवाली

जानिए, कब और कैसे करनी चाहिए शेयरों की लिवाली और बिकवाली

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में बीते कई दिनों से जारी उठापटक का माहौल जारी है। आज दिन के कारोबार में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह लगभग 9.41 बजे 98.00 अंकों की तेजी के साथ 26,784.51

जानिए, कब और कैसे करनी...- India TV Hindi जानिए, कब और कैसे करनी चाहिए शेयरों की लिवाली और बिकवाली

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में बीते कई दिनों से जारी उठापटक का माहौल जारी है। आज दिन के कारोबार में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह लगभग 9.41 बजे 98.00 अंकों की तेजी के साथ 26,784.51 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 23.55 अंकों की तेजी के साथ 8,070.85 पर कारोबार करते देखे गए। बजार के चढ़ते और गिरते ग्राफ के कारण निवेशक भी कई तरह की असमंजस में घिरे रहते हैं। मसलन बाजार के हालात के आधार पर निवेशक यह निर्णय नहीं पाते कि उन्हें किस समय अपने शेयरों की बिकवाली करनी चाहिए और किस समय लिवाली।

हालांकि मूविंग एवरेज, ट्रेंडलाइन और ऑक्सीलेटर के जरिए हमें बाजार में एंट्री और शेयरों की खरीद फरोख्त की मूलभूत जानकारी तो मिल जाकी है, लेकिन हमें बाजार से कब निकलना चाहिए इसको लेकर कोई भी उचित सलाह नहीं दे पाता। हम अपनी खबर में जानकारी देंगे कि किस समय शेयरों की खरीद-फरोख्त आको मालामाल कर सकती है।  

सौदा रहे खरा तो बनाएं सही रणनीति-

अगर आप शेयर बाजार की जमीन पर दाखिल होना चाहते है और यह भी चाहते हैं कि आपका हर सौदा हमेशा खरा रहे तो आपको हर बार सही रणनीति बनानी होगी। मसलन अगर आप किसी सलाकार से संपर्क में हैं तो उसके बताए रास्ते पर ठीक ढंग से चलें।

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या हैं सही रणनीतियां