A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ की महिलाओं को अब मिलेंगे सालाना 12 हजार रुपये, सीएम साय ने लिए कई बड़े फैसले

छत्तीसगढ़ की महिलाओं को अब मिलेंगे सालाना 12 हजार रुपये, सीएम साय ने लिए कई बड़े फैसले

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कैबिनेट बैठक में अहम फैसला लेते हुए राज्य में मातृत्व वंदन योजना की शुरुआत कर दी है। इसके तहत महिलाओं के बैंक खाते में सीधे हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

Chhattisgarh CM- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कैबिनेट के साथ की बैठक

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने बुधवार को अपने मंत्रियों के साथ कैबिनेट की बैठक ली। इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं, जिसमें तेंदूपत्ता संग्रहण की दर 4000 रुपये से बढ़ाकर 5500 रुपये प्रति मानक बोरा कर दिया गया है। वहीं महिलाओं को मातृत्व वंदन योजना के तहत सरकार ने सालाना 12 हजार रुपये देने की मंजूरी दी है।

विवाहित महिलाओं के सीधे बैंक खाते में जाएगा पैसा

कैबिनेट की बैठक में मंत्रिपरिषद ने तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा के लिए नई योजना संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। इस नवीन योजना के संचालन के लिए शासन द्वारा 75 प्रतिशत एवं छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा 25 प्रतिशत धनराशि वित्तीय अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी। मंत्रिपरिषद ने पीएम नरेन्द्र मोदी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए राज्य में महतारी वंदन योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को एक हजार रूपए प्रतिमाह अर्थात् साल में 12 हजार रूपए की आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खातें में डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी।

किन महिलाओं को मिलेगा लाभ 

इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में महिलाओं के साथ लिंग विभेद, असमानता, जागरूकता की कमी होने के फलस्वरूप समाज में महिलाओं के विरूद्ध भेदभाव को समाप्त करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना है। इस योजना से महिला सशक्तिकरण और आर्थिक स्वावलंबन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ निवासी विवाहित महिला, जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक हो, उन्हें मिलेगा। इतना ही नहीं विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है।

(रिपोर्ट- सिकंदर खान)

ये भी पढ़ें-