Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी और बारिश में फंसे सैलानी, कई सड़कें ठप, पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इस बर्फबारी में कई जगह सैलानी फंस गए हैं और बहुत से रोड पर ट्रैफिक भी ठप पड़ गया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Swayam Prakash Published on: February 01, 2024 8:23 IST
jammu kashmir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एक स्कीइंग टीम को रेस्क्यू करने पहुंचा बचाव दल

जम्मू कश्मीर में पिछले कई दिनों से भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है। वादियों में इस बिगड़ते मौसम के कारण कई जगह सैलानी भी फंस गए हैं। इसके लिए पुलिस ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर में हाल में हुए हिमपात के मद्देनजर 6 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी भी दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि अगले 24 घंटे में पुंछ, बारामूला, बांदीपुरा और कुपवाड़ा जिलों में 2,400 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर मध्यम स्तर के हिमस्खलन की आशंका है।

जम्मू-श्रीनगर NHW ठप, गल रोड और SSG रोड भी बंद

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला अक्ष रेखा समेत ऊपरी इलाकों में फिर बर्फबारी हुई जबकि मैदानी हिस्सों में बारिश हुई। आज सुबह 6.20 बजे की ट्रैफिक अपडेट के मुताबिक, टी2 टर्मिनल पर पत्थर गिरने, एनएचडब्ल्यू पर भारी बारिश और रामसू और बनिहाल के बीच बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर NHW अवरुद्ध हो गया। लोगों को सड़क साफ होने तक एनएचडब्ल्यू पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है। बर्फ जमा होने के कारण मुगल रोड और एसएसजी रोड पहले से ही बंद हैं। कोई भी यात्री यात्रा शुरू करने से पहले ट्रैफिक कंट्रोल यूनिट से पूछें। 

पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

बारामूला पुलिस ने खराब मौसम, बारिश और बर्फबारी के कारण पैदा हुई आपात स्थिति के दौरान आम जनता को मदद लेने की सुविधा प्रदान करने के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन सेवा चालू की है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में आम जनता नीचे दिए गए नंबरों पर 24x7 संपर्क कर सकती है।

पुलिस नियंत्रण बारामूला (पीसीआर)-

01952-234410
01952-237830
9596767768
9596767717

उत्तरी कश्मीर में फंसे स्कीयरों को बचाया गया

वहीं बनल पूर्व पैटन बीएन की पोस्ट से दो विदेशियों समेत सात लोगों की एक स्कीइंग टीम सनशाइन पीक से नीचे आ रही थी। इस दौरान खराब मौसम के कारण ये स्कीइंग टीम वहां फंस गई। इसके बारे में एसडीपीओ तंगमर्ग को सूचित किया गया और मेजर अभय के नेतृत्व में बचाव दल ने फंसी हुई टीम के साथ संपर्क स्थापित करने की कोशिश की। इसके बाद सुबह करीब 8:00 बजे रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ और सफल ऑपरेशन के बाद फंसे हुए लोगों को बनाल सीओबी लाया गया और प्राथमिक उपचार और भोजन दिया गया।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement