Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

टेरर फंडिंग मामले में ईडी ने हिजबुल आतंकवादियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

ईडी ने कश्मीर में आतंक के वित्तपोषण से जुड़े धन शोधन मामले में आरोप पत्र दाखिल किया है और इसमें हिजबुल मुजाहिदीन के कुछ आतंकवादियों का नाम शामिल है।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 27, 2024 20:58 IST
ED files charge sheet- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रवर्तन निदेशालय ने हिजबुल आतंकवादियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कश्मीर में टेरर फंडिंग से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की है और इसमें हिजबुल मुजाहिदीन के कुछ आतंकवादियों का नाम शामिल है। ईडी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चार्जशीट 25 जनवरी को श्रीनगर में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष दायर किया गया था। बयान में कहा गया है कि इसमें नामित आरोपियों में मुदस्सिर अहमद शेख, मुश्ताक अहमद काम्बे और मोहम्मद इकबाल खान शामिल हैं। 

किस मामले से जुड़ी है चार्जशीट

ईडी ने बताया कि अदालत ने आरोप पत्र पर संज्ञान लिया है और मुकदमा शुरू करने के लिए आरोपियों को नोटिस जारी किया है। ईडी का धन शोधन मामला जुलाई 2015 में मुदस्सिर अहमद शेख, मुश्ताक अहमद काम्बे, मोहम्मद इकबाल खान, मो.अब्बास शेख और तौसीफ अहमद शेख के खिलाफ जम्मू-कश्मीर पुलिस (कुलगाम जिला) की प्राथमिकी से जुड़ा है। ये एफआईआर भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज की गई थी। अब्बास शेख और तौसीफ अहमद शेख सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए थे।

तीन 'हाइब्रिड' आतंकवादी गिरफ्तार 

वहीं जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर हथियारों की खेप का आदान-प्रदान करते वक्त तीन 'हाइब्रिड' आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया था कि ‘हाइब्रिड’ आतंकवादी वे होते हैं जो हमले करते हैं और फिर वापस नियमित जीवन जीने लगते हैं। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया समूहों पर निगरानी और सटीक नजर रखने से उत्तरी कश्मीर में उरी सेक्टर के बोनियार इलाके से आतंकवादियों की गिरफ्तारी हुई जिससे गणतंत्र दिवस से पहले एक बड़ी घटना टल गई।

ढांगरी आतंकी हमले में एक लड़का पकड़ा गया

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने 2023 में जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में ढांगरी आतंकवादी हमले के संबंध में पिछले हफ्ते एक किशोर को पकड़ा था। हमले में सात लोगों की मौत हो गई थी। किशोर को पकड़े जाने से पहले इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि पिछले साल एक जनवरी को आतंकवादियों ने ढांगरी गांव पर हमला किया था और अंधाधुंध गोलीबारी की थी।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement