A
Hindi News छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़: सीएम पद की रेस में आदिवासी नेता लता उसेंडी का भी नाम, जेपी नड्डा की कोर टीम की सदस्य

छत्तीसगढ़: सीएम पद की रेस में आदिवासी नेता लता उसेंडी का भी नाम, जेपी नड्डा की कोर टीम की सदस्य

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसको लेकर सुगबुगाहट बहुत तेज हो गई है। जहां एक ओर सीएम की रेस में रमन सिंह और रेणुका सिंह का नाम है तो अब आदिवासी नेता लता उसेंडी के नाम की भी चर्चा शुरू हो गई है।

Lata Usendi- India TV Hindi Image Source : ANI कोंडागांव सीट से जीतकर आईं लता उसेंडी

रायपुर: विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए पांच दिन बीत चुके हैं, लेकिन बाकी दो राज्यों की तरह ही छत्तीसगढ़ में अब तक मुख्यमंत्री का नाम फाइनल नहीं हो पाया है। लेकिन अब दूसरे नेताओं के साथ ही भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लता उसेंडी भी सीएम की रेस में दिख रही हैं। आज दिल्ली में संसदीय बोर्ड की बैठक में सीएम पद की रेस में तीन राज्यों में मुख्यमंत्री पद को लेकर माथापच्ची चल रही है। लेकिन इस बीच छत्तीसगढ़ के लिए आदिवासी नेता लता उसेंडी का भी नाम सामने आ गया है।

31 साल की उम्र में बनी थी मंत्री

बता दें कि लता उसेंडी वर्तमान में भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। पूर्व में वह रमन सरकार में मंत्री के पद का भी निर्वाहन कर चुकी हैं। उसेंडी साफ और बेदाग छवि की नेता हैं लिहाजा उनका नाम इस रेस में शामिल किया गया है। लता उसेंडी कोंडागांव सीट से तीसरी बार विधायक बनकर आई हैं। इससे पहले 2003 और 2008 में वो इसी सीट से चुनाव जीती थीं। तब पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार में सिर्फ 31 साल की उम्र में उन्हें मंत्री बनाया गया था। लता छत्तीसगढ़ में महिला एवं बाल विकास मंत्री का पद संभाल चुकी हैं।

जेपी नड्डा ने अपनी टीम में किया था शामिल

छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज से आने वाली लता को इसी साल जेपी नड्डा ने अपनी टीम में शामिल किया था। फिलहाल वह बीजेपी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद पर हैं। इससे पहले लता भारतीय जनता युवा मोर्चा की भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं। इस बार के विधानसभा चुनाव में लता कोंडागांव सीट पर कांग्रेस सरकार के मंत्री मोहन मरकाम को हरा कर विधायक बनी हैं।

रेणुका सिंह और रमन सिंह भी हैं रेस में

गौरतलब है कि दिल्ली में इस वक्त बीजेपी संसदीय दल की बैठक चल रही है। 3 राज्यों में प्रचंड जीत के शिल्पकार प्रधानमंत्री मोदी का इस मीटिंग में शानदार स्वागत हुआ। इस बैठक में ही तीनों राज्यों के लिए मुख्यमंत्री का चयन कर लिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ से सांसद रेणुका सिंह भी आज सांसद पद से इस्तीफा देकर पार्टी आलाकामान से मुलाकात कर सकती हैं। रेणुका का नाम भी लगातार सीएम की रेस में है। लेकिन उन्होंने सीएम पद की रेस से खुद को बाहर बताया। उधर, पूर्व सीएम रमन सिंह ने भी यही कहा कि उन्हें भी बाकी लोगों की तरह आलाकमान के फैसले का इंतजार है। 

(रिपोर्ट- सिंकदर खान)

ये भी पढ़ें-

पीएम सुरक्षा चूक मामला: पंजाब सरकार की कार्रवाई से नाखुश केंद्र, गृह मंत्रालय ने दी ये वार्निंग

बौध डिस्टिलरीज में IT रेड में मिला इतना पैसा, कल से नोट गिन रही मशीनें तक खराब हुईं