A
Hindi News छत्तीसगढ़ VIDEO: छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ बरसे ओले, जानें देशभर के मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

VIDEO: छत्तीसगढ़ में बारिश के साथ बरसे ओले, जानें देशभर के मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

ओलावृष्टि इतना ज्यादा हुई है कि चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही थी। इस प्राकृतिक आपदा से ग्रामीणों को काफी नुकसान पहुंचा है छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही की सड़कें बर्फ से पूरी तरह ढक गई थी, राह चलते हुए लोगों ने इसका वीडियो भी बनाया।

छत्तीसगढ़ में बर्फ से...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV छत्तीसगढ़ में बर्फ से ढकी सड़क

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। यहां लगातार 24 घंटे से रुक-रुककर बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ के गौरेला, पेंड्रा, मरवाही समेत कई जिलों में आंधी-बारिश के साथ जमकर ओले भी गिरे हैं। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से गेंहू, सब्जी और आम की पैदावार प्रभावित होने की संभावना है। बारिश के चलते लोगों को ⁠गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन बेमौसम बरसात से किसानों को परेशानी में डाल दिया है। अचानक ओले गिरने से बड़ी संख्या में पक्षियों की भी मौत हुई है।

जीपीएम जिले में सोमवार की शाम से अचानक मौसम बदला। जिले में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश और ओला वृष्टि हुई। दानीकुंडी, मड़वाही, सहित कई गांवों में इतनी अधिक ओलावृष्टि हुई कि चारों ओर जमीन की सतह बर्फ से ढक गई है। मौसम विभाग ने बारिश और ओला वृष्टि का पूर्वानुमान पहले ही बताकर अलर्ट जारी कर दिया था। कई इलाकों में जमकर हुए ओला वृष्टि के कारण खेत में खड़े गेंहू की फसल और सब्जी को नुकसान होने के साथ ही मुनगा और आम की पैदावार पर काफी प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि ओले की मार से मुनगा के फूल और आम के बौर झड़ गए है।

देखें वीडियो-

ओलावृष्टि इतना ज्यादा हुई है कि चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही थी। इस प्राकृतिक आपदा से ग्रामीणों को काफी नुकसान पहुंचा है। बारिश और ओला वृष्टि के चलते तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही की सड़कें बर्फ से पूरी तरह ढक गई थी, राह चलते हुए लोगों ने इसका वीडियो भी बनाया।

20-23 मार्च तक इन राज्यों में होगी बर्फबारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 मार्च तक पूर्वी, मध्य और आसपास के प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, बिजली और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 20 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है, जिसके कारण अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 20 से 23 मार्च के दौरान बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है।

देशभर के मौसम का हाल-

IMD के अनुसार, 20 से 21 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर हल्की से मध्यम बारिश और 19 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने यह भी दावा किया है कि 19 से 20 मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में, 19 से 21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

19 से 20 मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में, 19 से 21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा 19 मार्च को विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और 19 मार्च को झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। साथ ही 19 और 20 मार्च को ओडिशा और 19 मार्च को छत्तीसगढ़ और झारखंड में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में अभी भी सुबह के समय मौसम सुहावना बना हुआ है लेकिन बारिश नहीं होने की वजह से अगले चार से पांच दिन तापमान धीरे धीरे बढ़ेगा। इस हफ्ते दिन और रात दोनों के तापमान में इजाफा देखा जाएगा।

(रिपोर्ट- सिकंदर अली)