A
Hindi News क्राइम ED के नाम पर 6 राज्यों में बैंक और लोगों को भेजते थे फर्जी नोटिस, दिल्ली पुलिस ने 5 लोगों को किया गिरफ्तार

ED के नाम पर 6 राज्यों में बैंक और लोगों को भेजते थे फर्जी नोटिस, दिल्ली पुलिस ने 5 लोगों को किया गिरफ्तार

खुद को प्रवर्तन निदेशालय का अधिकारी बताकर लोगों से वसूली करनेवाले पांच लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: खुद को प्रवर्तन निदेशालय का अधिकारी बताकर लोगों से वसूली करनेवाले पांच लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय की शिकायत पर की। इन आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद दिल्ली पुलिस ने रिमांड पर ले लिया है। 

दरअसल पिछले कुछ दिनों से ईडी के संज्ञान में यह बात आई कि ईडी के नाम फर्जी लेटर कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, गुजरात और दिल्ली के विभिन्न बैंकों और कुछ लोगों को भेजे गए थे। बैंकों को फर्जी नोटिस में कुछ लोगों के बैंक खातों को फ्रीज करने के निर्देश दिए गए थे। इसी तरह कुछ लोगों को समन भी जारी किए गए थे और उन्हें ईडी के कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया।

शुरुआती जांच के बाद ऐसी फर्जी चिट्ठियों के लिए पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के साथ ही बैंकों को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इसी प्रकार नकली चिट्ठियों के बारे में भी लोगों को तत्काल क्लेरिफिकेशन दिया गया। आरोपियों को पकड़ने के लिए संबंधित राज्यों में पुलिस से शिकायत की गई।

ईडी की शिकायत के बाद राज्यों की पुलिस फर्जी चिट्ठी भेजने वाले गिरोह की तालश में जुट गई ताकि निर्दोष लोगों को परेशान होने से बचाया जा सके। पुलिस ने पांच आरोपियों को महाराष्ट्र के एक शख्स की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया है। शख्स ने आरोप लगाया गया है कि किसी ने ईडी की फर्जी नोटिस भेजी थी और कहा था कि मामले को निपटाने के लिए पैसे देने होंगे। इस शिकायत के आधार पर जांच को आगे बढ़ाया और इस रैकेट में शामिल अपराधियों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 

Latest Crime News