A
Hindi News दिल्ली Covid Update Delhi: कोरोना ने बढ़ाई रफ्तार, दिल्ली में कोविड-19 के 491 नए मामले सामने आए, दो मरीजों की मौत

Covid Update Delhi: कोरोना ने बढ़ाई रफ्तार, दिल्ली में कोविड-19 के 491 नए मामले सामने आए, दो मरीजों की मौत

Covid Update Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 491 नए मामले दर्ज किए और संक्रमण से दो मरीज़ों की मौत हो गई।

Corona - India TV Hindi Corona

Highlights

  • दिल्ली में पिछले 24 घंटों कोरोना के 491 नए मामले सामने आए
  • कोरोना की वजह से 2 लोगों की मौत भी हुई
  • कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,43,517 हुई

Covid Update Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 491 नए मामले दर्ज किए और संक्रमण से दो मरीज़ों की मौत हो गई। दिल्ली में संक्रमण दर 3.48 फीसदी रही। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ ही दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,43,517 हो गई, जबकि दो और मरीज़ों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 26,291 पर पहुंच गया। बुलेटिन के अनुसार, यह नए मामले पिछले एक दिन में किए गए 14,113 टेस्ट में सामने आए।

कुछ दिन पहले डॉक्टरों ने चेतावनी जारी की थी

डॉक्टरों का कहना है कि पिछले दो सप्ताह में दिल्ली के कई अस्पतालों में कोविड के लक्षणों में बुखार, सामान्य जुकाम, खांसी और शरीर दर्द आदि से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने कहा कि यह मौसम की वजह से भी हो सकता है क्योंकि बारिश, आर्द्रता और तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं बढ़ रही हैं। कई बड़े सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टरों का कहना है कि कई मरीजों में यह लक्षण लगातार बने हुए हैं, लेकिन उन्होंने कोविड के लिए अपना ‘RT-PCR जांच’ नहीं कराया। 

अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर सुरंजीत चटर्जी ने कहा, ‘‘हमें कोविड के मामलों में वृद्धि नहीं दिख रही है। लेकिन पिछले दो सप्ताह में कई मरीज बुखार, सामान्य जुकाम, खांसी, दस्त, शरीर में दर्द और अन्य लक्षणों के साथ डॉक्टरी सलाह के लिए आ रहे हैं। कुछ मरीजों में इनमें से एक लक्षण है, जबकि कई अन्य में ज्यादा लक्षण नजर आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है।

कोविड जैसे लक्षण होने के बावजूद आजकल बड़ी संख्या में लोग RT-PCR जांच नहीं करवा रहे हैं। ऐसे मरीजों को हम कोविड की जांच कराने को कहते हैं।’’ दिल्ली में मंगलवार को कोविड के 400 नये मामले आए और संक्रमण की दर 2.92 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई।