A
Hindi News दिल्ली दिल्ली में फूटे पटाखे तो फिर हवा हुई जहरीली, प्रदूषण को लेकर चल रहे सियासी तीर-कौन है वो?

दिल्ली में फूटे पटाखे तो फिर हवा हुई जहरीली, प्रदूषण को लेकर चल रहे सियासी तीर-कौन है वो?

दिल्ली में बारिश की वजह से जहां हवा की गुणवत्ता कुछ ठीक हुई थी, वहीं दिवाली में पटाखों की वजह से एक बार फिर से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। इसे लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच सियासत तेज हो गई है।

delhi pollution- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में पटाखों की वजह से फिर बढ़ा वायु प्रदूषण

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को आरोप लगाया कि दिवाली की रात राष्ट्रीय राजधानी में जलाए गए पटाखे भारतीय जनता पार्टी शासित उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लाए गए थे। राय ने दावा किया कि इन राज्यों की पुलिस ने दिल्ली में पटाखों के परिवहन की अनुमति दी। उन्होंने इसके पीछे राज्यों की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकारों को भी जिम्मेदार ठहराया। राय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एएनआई के हवाले से कहा, "दिल्ली में पटाखों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध है। पटाखे यूपी और हरियाणा से दिल्ली लाए गए थे। दिल्ली, हरियाणा और यूपी की पुलिस भाजपा के नियंत्रण में है और कोई भी आम आदमी आसानी से इसकी आपूर्ति नहीं कर सकता है। इन तीन पुलिस बलों की निगरानी के बीच पटाखे चलाए गए। कुछ विशिष्ट लोगों ने ऐसा किया है।'' 

तो क्या अरविंद केजरीवाल ने फोड़े पटाखे-भाजपा का आरोप

गोपाल राय के आरोप पर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, ''कई बार ऐसा लगता है कि गोपाल राय पर्यावरण मंत्री नहीं हैं, वह प्रवक्ता की तरह बोलते हैं. गोपाल राय को बताना चाहिए कि उन्होंने प्रदूषण रोकने के लिए क्या किया. अगर आप प्रदूषण बढ़ने के लिए दिवाली को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। दिल्ली में प्रदूषण को लेकर आप ध्रुवीकरण की राजनीति कर रहे हैं। आप एक खास वर्ग को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं। 4 नवंबर को आनंद विहार में AQI 498 था, आज दिवाली पर पटाखे फोड़ने के बाद 240 है। तो क्या ये 4 नवंबर को पटाखे फोड़ने वाले अरविंद केजरीवाल थे ?...जब तक आप और अरविंद केजरीवाल प्रदूषण के मुख्य मुद्दों को संबोधित नहीं करते और पंजाब में पराली जलाने की समस्या को दूर करने की कोशिश नहीं करते, दिल्ली में समस्या बनी रहेगी..."

GRAP-4 के नियम लागू रहेंगे-गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री ने यह भी घोषणा की कि जीआरएपी IV नियमों के तहत प्रदूषण विरोधी उपाय सीएक्यूएम (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) के अगले आदेश तक दिल्ली में लागू रहेंगे। एएनआई के मुताबिक,  "इसके तहत, बीएस-III पेट्रोल वाहनों और बीएस-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्यक सामान ले जाने वाले और आवश्यक सेवाओं और सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर सभी ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।" यह घोषणा राय द्वारा दिल्ली सचिवालय में प्रदूषण समीक्षा बैठक के बाद की गई। इससे पहले आज, राय ने कहा था कि पटाखों के कारण रविवार शाम को शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया।

दिल्ली में फिर जहरीली हुई हवा, देखें वीडियो

मंत्री ने प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को समझाते हुए कहा,“पिछले तीन दिनों में प्रदूषण स्तर (वायु गुणवत्ता सूचकांक या AQI) 215 से नीचे था, लेकिन पटाखों के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। यह सामने आया है कि बहुत से लोग पटाखों के इस्तेमाल से बचते हैं लेकिन कुछ स्थानों पर बड़े पैमाने पर पटाखे फोड़े गए।'' 

ये भी पढ़ें:

विवादों के बीच टीएमसी ने सांसद महुआ मोइत्रा को दी बड़ी जिम्मेदारी, अब संभालेंगी ये पद

बंगाल में TMC नेता की हत्या, भीड़ ने एक हमलावर को पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा