A
Hindi News दिल्ली Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में इस्तेमाल किए गए 1.38 करोड़ रुपये के मोबाइल, मनीष सिसोदिया ने किया 14 फोन का इस्तेमाल, ED का दावा

Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में इस्तेमाल किए गए 1.38 करोड़ रुपये के मोबाइल, मनीष सिसोदिया ने किया 14 फोन का इस्तेमाल, ED का दावा

ED ने ये भी बताया कि आरोपी अमित अरोड़ा ने 11 बार अपने मोबाइल फोन को बदला और नष्ट किया है और आरोपी ने भी सबूतों को नष्ट करने का संकेत दिया है। बता दें कि कारोबारी अमित अरोड़ा को ED ने एक दिन पहले ही गिरफ्तार किया है और आज उसे कोर्ट में पेश किया गया।

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया- India TV Hindi Image Source : ANI अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया

Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले के आरोपों में घिरी आम आदमी पार्टी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में बड़ा दावा किया है। ED ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत अन्य आरोपियों द्वारा बार-बार फोन बदले जाने का दावा करते हुए सबूतों को नष्ट करने की भी बात कही। ED ने कोर्ट को बताया कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जो इस मामले में आरोपी हैं, ने 14 फोन का इस्तेमाल किया। इनके अलावा कल्वाकुंतला कविता और कैलाश गहलोत सहित सभी आरोपियों ने कई बार फोन बदले। ED के मुताबिक मंगलवार रात को गिरफ्तार किए गए दिल्ली के कारोबारी अमित अरोड़ा ने भी 11 बार फोन बदले। एजेंसी ने अरोड़ा और सिसोदिया सहित अन्य पर कथित रूप से सबूत नष्ट करने का आरोप लगाया है।

करीब 1.38 करोड़ रुपये का फोन किया नष्ट
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बताया कि इन फोन और उन्हें नष्ट किए जाने की कुल अनुमानित मूल्य करीब 1.38 करोड़ रुपये है। ED ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पीए और मनीष सिसोदिया सहित कम से कम 36 आरोपियों ने कथित घोटाले में करोड़ों रुपये की रिश्वत के सबूत छिपाने के लिए 170 फोन को नष्ट या इस्तेमाल किया। ED ने इनमें से 17 फोन बरामद करने में भी कामयाबी हासिल की है। उनके अनुसार हालांकि इनमें भी कई डेटा डिलीट कर दिए गए हैं। इसके बावजूद जांच एजेंसी ने दावा किया कि उसने कुछ अहम डाटा हासिल किए हैं।

मनीष सिसोदिया के करीबी ने 11 बार मोबाइल बदला और नष्ट किया
ED ने ये भी बताया कि आरोपी अमित अरोड़ा ने 11 बार अपने मोबाइल फोन को बदला और नष्ट किया है और आरोपी ने भी सबूतों को नष्ट करने का संकेत दिया है। बता दें कि कारोबारी अमित अरोड़ा को ED ने एक दिन पहले ही गिरफ्तार किया है और आज उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां से पूछताछ के लिए 7 दिन की हिरासत मिल गई है। अमित अरोड़ा को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का करीबी सहयोगी माना जाता है। गिरफ्तारी के बाद अमित अरोड़ा को एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था।

कौन है ED की गिरफ्त में आया अमित अरोड़ा?
CBI की FIR में  अमित अरोड़ा आरोपी नंबर 9 है और सूत्रों के मुताबिक ये वही शराब कारोबारी है जोकि बीजेपी के स्टिंग ऑपरेशन में भी दिखाई दिया था। अमित अरोड़ा से CBI ने पूछताछ भी की थी। पिछले हफ्ते ED ने अमित अरोड़ा के ठिकानों पर रेड की थी। अमित अरोड़ा Buddy Retails और 13 अन्य कंपनियों का डायरेक्टर है और इससे पहले वह 37 कंपनियों के निदेशक पद से जुड़ा था। अरोड़ा की इन कंपनियों का एक्साइज पॉलिसी में बदलाव में अहम भूमिका होने का शक है। इन कंपनियों के एकाउंट से होटल और फ्लाइट टिकट बुक किए जाते थे।