A
Hindi News दिल्ली Delhi Metro: DMRC ने दी खुशखबरी-आज से 40 फेरे ज्यादा लगाएगी दिल्ली मेट्रो, जानें क्या है वजह

Delhi Metro: DMRC ने दी खुशखबरी-आज से 40 फेरे ज्यादा लगाएगी दिल्ली मेट्रो, जानें क्या है वजह

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार मध्यम से खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। प्रदूशण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली मेट्रो ने बड़ा कदम उठाया है जिसके तहत आज से मेट्रो 40 अतिरिक्त फेरे लगाएगी। डीएमआरसी ने ये जानकारी दी है।

delhi metro- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली मेट्रो के समय में हुआ बदलाव

Delhi Metro : राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए DMRC (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने मेट्रो की रूटीन में बड़ा बदलाव किया है जिससे मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा होगी और प्रदूषण पर भी नियंत्रण हो सकेगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने मेट्रो के फेरे बढ़ा दिए हैं। अब  दिल्ली मेट्रो बुधवार से प्रत्येक कार्य दिवस के दिन 40 अतिरिक्त फेरे लगाएगी यानी अब आपको सेकेंड-सेकेंड के भीतर मेट्रो मिल जाएगी। दिल्ली मेट्रो के लिए उठाए गए इस कदम से एक तरफ मेट्रो की फ्रिक्वेंसी बढ़ जाएगी तो वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को भी सुविधा होगी। इस कदम के पीछे का मकसद ये है कि लोग निजी वाहन छोड़कर मेट्रो में सफर करेंगे।

बता दें कि शनिवार से लगातार दिल्ली का एयर क्वाविटी इंडेक्स निम्न से खराब कैटेगरी में बना हुआ है। प्रदूषण बढ़ने के कारण दिल्ली -एनसीआर में हवा की गुणवत्ता शनिवार को जहां खराब श्रेणी में पहुंच गई थी, वहीं रविवार को एयर इंडेक्स 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था। इसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CQM) ने एनसीआर में दूसरे चरण के ग्रैप (GRAP) के प्रावधानों को लागू कर मेट्रो के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए थे। लोगों से निजी वाहन छोड़कर सार्वजनिक वाहन और मेट्रो से सफर करने की अपील की गई थी। इसके बाद से डीएमआरसी ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने का फैसला लिया है।

40 फेरे ज्यादा लगाएगी दिल्ली मेट्रो 

डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल (जनसंपर्क) ने कहा कि मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो प्रतिदिन करीब 4300 फेरे लगाती है और यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने का सबसे बेहतर साधन बनी हूई है। डीएमआरसी की तरफ से कहा गया है कि सीएक्यूएम के निर्देश को ध्यान में रखते हुए शनिवार और रविवार को छोड़कर प्रत्येक कार्य दिवस (सोमवार से शुक्रवार) को दिल्ली मेट्रो 40 फेरे ज्यादा लगाएगी। इस तरह से प्रतिदिन दिल्ली मेट्रो अब प्रतिदिन करीब 4340 फेरे लगाएगी।

आज मध्यम श्रेमी में दर्ज की गई है वायु की गुणवत्ता

राजधानी में मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ है और बुधवार को  एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई है। हालांकि मौसम विभाग और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, उत्तर पश्चिम की तरफ से हवा चलने से गुरुवार से  सुबह में धुंध चादर छाई रह सकती है। इस वजह से दिल्ली में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। शुक्रवार को हवा खराब श्रेणी में रहेगी।

ये भी पढ़ें:

बीजेपी ने सूर्यकांता व्यास का काटा टिकट तो रात 12 बजे जीजी के घर पहुंच गए सीएम गहलोत

उत्तराखंड: आदि कैलाश के दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु, पिथौरागढ़ की काली नदी में जा गिरी कार; 6 की मौत