A
Hindi News दिल्ली Delhi News: दिल्ली में 1200 करोड़ की ड्रग्स जब्त, बेचकर आतंकी गतिविधियों में लगाया जाना था पैसा

Delhi News: दिल्ली में 1200 करोड़ की ड्रग्स जब्त, बेचकर आतंकी गतिविधियों में लगाया जाना था पैसा

Delhi News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ड्रग्स जब्त करने के साथ 2 अफगानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है। ड्रग्स की खेप पहले चेन्नई से लखनऊ और वहां से दिल्ली लाई गई थी।

Drugs Seized- India TV Hindi Drugs Seized

Highlights

  • जब्त ड्रग्स में 312.5 किलोग्राम मेथामफेटामाइन
  • साथ में 10 किलोग्राम फाइन क्वालिटी की हेरोइन
  • दो अफगानी नागरिकों को भी किया गया गिरफ्तार

Delhi News: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक इंटरनेशनल ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया है। ये सिंडिकेट नार्को टेररिज्म से जुड़ा हुआ है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 1200 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की है। इस ड्रग्स को बेचकर आने वाली रकम का इस्तेमाल हिंदुस्तान के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में किया जाना था। पुलिस ने ड्रग्स जब्त करने के साथ 2 अफगानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है। ड्रग्स की खेप पहले चेन्नई से लखनऊ और वहां से दिल्ली लाई गई थी।

ये ड्रग्स दिल्ली से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में सप्लाई की जानी थी। जब्त ड्रग्स में 312.5 किलोग्राम मेथामफेटामाइन (Methamphetamine) और 10 किलोग्राम फाइन क्वालिटी की हेरोइन शामिल है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया, "ऑपरेशन के तहत हमने 312 किलो का मेथामफेटामाइन पड़का है। जिन दो अफगान नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है, उनके ऊपर पहले से सर्विलांस था। एक सूचना के आधार पर कलिंदी कुंज के पास से एक कार को इंटरसेप्ट किया गया था। कार से ड्रग्स बरामद हुई।"

दोनों अफगानी नागरिक बतौर रिफ्यूजी रह रहे थे

अधिकारियों ने बताया कि दोनों आरोपियों से पूछताछ के बाद नोएडा से भी हेरोइन बरामद हुई है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि लखनऊ से भी रॉ मटेरियल बैग्स से बरामद हुआ है। जांच में पता चला है कि गिरफ्तार हुए अफगानी नागरिक जिनका नाम- मुस्तफा काबुल और रहीम उल्लाह है, कंधार का है। पुलिस ने बताया कि ये दोनों अफगानी नागरिक हिंदुस्तान में बतौर रिफ्यूजी रह रहे थे। ये दोनों अपने वीजा की मियाद भी लगातार बढ़वा रहे थे।

Image Source : IndiaTvDrugs Seized

अफगानिस्तान से समुंद्र के रास्ते ईरान आया था

ये मेथामफेटामाइन अफगानिस्तान से समुंद्र के रास्ते ईरान आया था। ईरान से अरब सागर होते हुए साउथ इंडिया के पोर्ट लाया गया था। इस मेथामफेटामाइन नाम की ड्रग्स का नया बेस अब अफगानिस्तान बन चुका है। ये ड्रग्स पश्चिमी देशों में भी सप्लाई की जा रही है। स्पेशल सेल ने नार्को टेररिज्म को लेकर UAPA के तहत एफआईआर (FIR) दर्ज की है, जिसके तहत इन दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है।