A
Hindi News दिल्ली Delhi Storm and Heavy Rain : दिल्ली में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं, उखड़े पेड़, दो की मौत, जामा मस्जिद का गुंबद गिरा

Delhi Storm and Heavy Rain : दिल्ली में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं, उखड़े पेड़, दो की मौत, जामा मस्जिद का गुंबद गिरा

Delhi Storm and Heavy Rain :आंधी में गिरे पेड़ों को सड़कों पर से हटाने के लिए लोगों ने एमसीडी से शिकायतें भी की है लेकिन अभी तक पेड़ों को हटाने की कार्रवाई नहीं हुई है।

Delhi Storm and Rain- India TV Hindi Delhi Storm and Rain

Highlights

  • पिछले चार साल में आए सबसे तेज तूफान ने मचाई तबाही
  • जगह-जगह उखड़े पेड़ और खंभे, दो लोगों की मौत
  • दिल्ली की जामा मस्जिद का गुंबद गिरा

Delhi Storm and Heavy Rain : राजधानी दिल्ली में पिछले चार साल में आए सबसे गंभीर तूफान (Storm) ने सोमवार की शाम शहर में तबाही मचायी और 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने सड़कों को पेड़ों की टूटी हुई टहनियों से पाट दिया।दिल्ली में ढाई सौ से ज्यादा पड़ गिर गए। कई मकानों के छज्जे और दीवारें गिर गईं जिससे लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। दिल्ली के कई इलाकों में गाड़ियों पर ही पेड़ गिए। आंधी में गिरे पेड़ों को सड़कों पर से हटाने के लिए लोगों ने एमसीडी से शिकायतें भी की है लेकिन अभी तक पेड़ों को हटाने की कार्रवाई नहीं हुई है। 

जून, 2018 के बाद आया यह सबसे गंभीर तूफान

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में नौ जून, 2018 के बाद आया यह सबसे गंभीर तूफान है। उस दौरान पालम में हवा की गति 104 किलोमीटर प्रतिघंटा मापी गयी थी। गौरतलब है कि पिछले सोमवार को भी दिल्ली में मध्यम दर्जे का तूफान आया था। तूफान के कारण तापमान में काफी कमी आयी है। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, शाम 4:20 बजे तापमान 40 डिग्री सेल्सियस था जो शाम 5:40 बजे गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस रह गया। सफदरजंग, लोधी रोड और रिज में क्रमश: 17.8 मिमी, 20 मिली और 15 मिमी दर्ज किया गया। तूफान का सबसे ज्यादा असर पूर्वी और मध्य दिल्ली में हुआ है जहां सड़कें पेड़ों की टूटी हुई टहनियों से अटी पड़ी हैं। शहर में विभिन्न जगहों से लोगों ने सूचना दी है कि तेज हवाओं के कारण बिजली और इंटरनेट की तारें टूट गई हैं। गंभीर तूफान से पुराने और संवेदनशील भवनों तथा निर्माणाधीन भवनों को नुकसान पहुंचा है। 

विभिन्न हादसों में दो लोगों की मौत

मध्य दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके में पड़ोसी की बालकनी का एक हिस्से गिरने से 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गयी। यह हादसा तब हुआ जब वह अपने घर के बाहर खड़ा हुआ था। पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने बताया कि मृतक की पहचान कैलाश के रूप में की गयी है और दरियागंज के संजीवन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गयी थी। उत्तरी दिल्ली के अंगूरी बाग में 65 वर्षीय बसीर बाबा नाम के बेघर व्यक्ति पर पीपल का एक पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गयी। एक अन्य घटना में चांदनी चौक के कबूतर बाजार के समीप कार पर नीम का पेड़ गिरने के बाद उसमें एक साल के बच्चे समेत एक परिवार के तीन सदस्यों को बचाया गया। 

जामा मस्जिद का गुंबद टूटा

तूफान के कारण जामा मस्जिद के गुंबद के ऊपर लगा पीतल का छोटा गुंबद टूट गया।  जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि मस्जिद की एक मीनार और अन्य हिस्सों से पत्थर टूटकर गिरने से दो लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि सोमवार को रात आठ बजे तक पेड़ गिरने के बारे में कम से कम 294 कॉल्स आए। दिल्ली दमकल पुलिस को मकान ढहने की आठ सूचनाएं मिली। 

हवाई सेवाएं भी बाधित, कई उड़ानों का मार्ग बदला गया

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। पालम मौसम स्टेशन में हवा की रफ्तार अधिकतम 70 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गयी। राष्ट्रीय राजधानी में आंधी के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर कम से कम पांच उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया और 70 उड़ानों में विलंब हुआ। अधिकारियों ने बताया कि आंधी-तूफान के कारण दिल्ली से रवाना होने वाली कम से कम 40 और यहां आने वाली 30 उड़ानों में देरी हुई। यहां आने वाली कम से कम पांच उड़ानों का मार्ग बदला गया। (इनपुट-भाषा)