A
Hindi News दिल्ली 25 और 26 जनवरी को दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, कहीं निकलने से पहले देख लें ट्रैफिक एडवाइजरी

25 और 26 जनवरी को दिल्ली के ये रास्ते रहेंगे बंद, कहीं निकलने से पहले देख लें ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि 25 जनवरी रात 8 बजे से 26 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन की पार्किंग में वाहनों की पार्किंग की अनुमति नहीं है।

delhi traffic police advisory- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की।

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए यातायात व्यवस्था और प्रतिबंधों को लेकर बुधवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। इसके मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लालकिला मैदान की ओर बढ़ेगी। सुबह साढ़े 9 बजे राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट पर संबंधित समारोह होगा। परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर और लाल किला पहुंचेगी।

बंद रहेंगे ये रास्ते-

कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक बुधवार शाम 6 बजे से किसी भी गाड़ी को आने-जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। परेड खत्म होने तक पाबंदियां लागू रहेंगी। ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि बुधवार रात 10 बजे से परेड खत्म होने तक रफी मार्ग से कर्तव्य पथ, जनपथ, मान सिंह रोड पर गाड़ियों को पार करने की अनुमति नहीं है। उसमें कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट गुरुवार सुबह सवा नौ बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा। इसमें कहा गया है कि गुरुवार सुबह साढ़े 10 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी। परेड की स्थिति के आधार पर ही यातायात को पार की अनुमति दी जाएगी। ट्रैफिक एडवाइजरी में वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं जिनका वाहन चालक पालन कर सकते हैं।

ड्रोन, पैराग्लाइडर जैसे गैर पारंपरिक उड़ान 15 फरवरी तक बंद

ट्रैफिक एडवाइजरी में वैकल्पिक मार्ग सुझाए गए हैं जिनका वाहन चालक पालन कर सकते हैं। इसमें कहा गया है कि पैराग्लाइडर, पैरामोटर, मानवरहित हवाई यान (ड्रोन), अत्यंत हल्के यान, रिमोट संचालित यान, हॉट एयर बलून, छोटे आकार के यान, क्वाडकॉप्टर (चार रोटार वाला मानवरहित हेलीकॉप्टर) या विमान से पैरा जंपिंग जैसी गैर पारंपरिक उड़ान गतिविधियां 15 फरवरी तक प्रतिबंधित हैं। गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक किसी भी भारी परिवहन/हल्के मालवाहक वाहनों को अन्य राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इन रेलवे स्टेशनों की पार्किंग बंद

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि 25 जनवरी रात 8 बजे से 26 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन की पार्किंग में वाहनों की पार्किंग की अनुमति नहीं है। सभी को सार्वजनिक परिवहन वाहनों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यात्रियों के उपयोग के लिए पिक-अप और ड्रॉप वाहन रेलवे स्टेशनों के बाहर उपलब्ध रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो के यात्री ध्यान दें

लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने एक बयान में कहा, "जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे और इससे वे कर्तव्य पथ पहुंचने के लिए केंद्रीय सचिवालय और उद्योग स्टेशनों से बाहर निकल सकते हैं।” यही कूपन इन दोनों स्टेशनों से वापस जाने के लिए भी मान्य होंगे।

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने भी जारी की एडवाइजरी

वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा की गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने भी गणतंत्र दिवस पर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके अनुसार, सभी माल वाहन ट्रांसपोर्टरों को सूचित किया गया है कि 25 जनवरी को शाम पांच बजे से 26 जनवरी को दोपहर डेढ़ बजे तक मध्यम और भारी माल वाहनों को गुरुग्राम और दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस उपायुक्त (यातायात) वीरेंद्र विज ने बुधवार को जिले के सभी जोनल अधिकारियों, यातायात निरीक्षकों और यातायात थाना प्रभारियों को परामर्श जारी करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें-