A
Hindi News दिल्ली 'बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' को लेकर दिल्ली के कई रोड रहेंगे बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

'बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' को लेकर दिल्ली के कई रोड रहेंगे बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

गणतंत्र दिवस के समापन को लेकर दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर दिल्ली में कई मार्गों पर यातायात को बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं कौन से रास्ते बंद रहेंगे और कहां से जा सकते हैं, जानें पूरी जानकारी।

'बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।- India TV Hindi Image Source : PTI 'बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने सोमवार को गणतंत्र दिवस समारोह के समापन अवसर को लेकर एडवाइजरी जारी की है। ये एडवाइजरी 'बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी' के लिए जारी की गई है। इस दौरान कई मार्ग परिवर्तित रहेंगे। वहीं यातायात को सुविधाजनक बनाने, भीड़भाड़ को रोकने और कार्यक्रम स्थल के पास उपस्थित लोगों और दर्शकों के लिए असुविधा को कम करने के लिए अधिकारियों ने सोमवार की दोपहर 2 बजे से रात 9:30 बजे तक यातायात प्रतिबंध लागू किया है। इस अवधि के दौरान विशेष रूप से विजय चौक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेगा।

ये रास्ते रहेंगे बंद-

  • आर/ए सुनहरी मस्जिद और आर/ए कृषि भवन के बीच रफी मार्ग
  • विजय चौक की तरफ आर/ए कृषि भवन से रायसीना रोड
  • आर/ए दारा शिकोह रोड, आर/ए कृष्ण मेनन मार्ग और विजय चौक की तरफ आर/ए सुनहरी मस्जिद के आगे
  • विजय चौक एवं 'सी हेक्सागन के बीच कर्तव्यपथ

इन मार्गों से होकर जाएं-

एडवाइडरी में कहा गया है कि आम जनता और वाहन चालकों को सलाह दी जाती है कि वे वैकल्पिक मार्गों अर्थात रिंग रोड, अरबिन्दो मार्ग, मदरसा टी पॉइंट, सफदरजंग रोड-कमल अतातुर्क मार्ग, झांसी रानी रोड और मिन्टो रोड आदि का उपयोग कर सकते हैं।

इन रास्तों से जाएंगी DTC की बसें

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान समारोह स्थल और इंडिया गेट के आसपास से होकर गुजरने वाली DTC बसों के मार्गों में भी बदलाव किया गया है। यहां कनॉट प्लेस की ओर जाने वाली बसें मंदिर मार्ग, काली बन मार्ग, जीपीओ, बाबा खड़क सिंह मार्ग से होकर जाएंगीं। वहीं कनॉट प्लेस से इंडिया गेट की ओर जाने वाली बसें मिंटो रोड, डीडीयू मार्ग, आईपी फ्लाईओवर, रिंग रोड और सराय काले से जाएंगी। इसके साथ ही मंडी हाउस और फिरोज शाह रोड से चलकर कनॉट प्लेस जाने वाली बसें शिव स्टेडियम तक ही जाएंगे। वहीं वापसी के दौरान कस्तूरबा गांधी मार्ग या बाराखंभा रोड से होकर जाएंगीं। 

'बीटिंग रिट्रीटिंग सेरेमनी' में क्या है खास

बता दें कि सोमवार को 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के समापन पर 'बीटिंग रिट्रीटिंग सेरेमनी' का आयोजन किया जाएगा। इसमें भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के संगीत बैंड दर्शकों के सामने 31 मनमोहक और थिरकाने वाली भारतीय धुनें बजाएंगे। इस दौरान राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अन्य केंद्रीय मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और आम लोग भी वहां पर मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली में पुलिस भी सुरक्षित नहीं! शख्स ने हेड कांस्टेबल को कार की बोनट पर 800 मीटर तक घसीटा

दिल्ली: मालखाना क्षेत्र में लगी भीषण आग, सैकड़ों वाहन जलकर खाक, मचा हड़कंप