A
Hindi News दिल्ली पानी की कमी से जूझेगी दिल्ली, जानिए कहां-कहां होगी किल्लत और क्या है इसके पीछे का कारण

पानी की कमी से जूझेगी दिल्ली, जानिए कहां-कहां होगी किल्लत और क्या है इसके पीछे का कारण

‘वजीराबाद में यमुना में प्रदूषकों का स्तर अधिक होने के कारण, वजीराबाद और चंद्रावल के जल शोधन संयंत्रों से जल उत्पादन 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम हो गया है।

Delhi News, Water- India TV Hindi Image Source : FILE/PTI पानी की कमी से जूझेगी दिल्ली Delhi News, Water

नई दिल्ली: गर्मियों ने अभी ठीक से अपना तांडव दिखाना शुरू भी नहीं किया है कि दिल्ली में पानी की किल्लत की बात सामने आने लगी है। दिल्ली वाले जहां एकतरफ गर्मी का सामना करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ वे अब पानी की कमी के लिए भी अपनी कमर कस लें। दिल्ली जल बोर्ड ने बताया है कि यमुना नदी में अमोनिया का स्तर काफी अधिक होने से वजीराबाद और चंद्रावल जल शोधन संयंत्रों में उत्पादन में 50 प्रतिशत तक की कमी आएगी, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होगी। 

दिल्ली जल बोर्ड के पास 0.9 पीपीएम का शोधन करने की क्षमता

दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया चंद्रावल और वजीराबाद जल शोधन संयंत्रों के जरिए क्रमशः 90 मिलियन गैलन (एमजीडी) और 135 एमजीडी पानी का शोधन किया जा सकता है। वजीराबाद में यमुना में अमोनिया का स्तर वर्तमान में आठ पीपीएम है। भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार पीने के पानी में अमोनिया की स्वीकार्य अधिकतम सीमा 0.5 पीपीएम है। वर्तमान में, दिल्ली जल बोर्ड के पास 0.9 पीपीएम का शोधन करने की क्षमता है। डीजेबी ने एक बयान में कहा, ‘‘वजीराबाद में यमुना में प्रदूषकों का स्तर अधिक होने के कारण, वजीराबाद और चंद्रावल के जल शोधन संयंत्रों से जल उत्पादन 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम हो गया है। इसलिए सोमवार शाम से स्थिति में सुधार होने तक जलापूर्ति प्रभावित होगी।’’ 

Image Source : file/ptiपानी की कमी से जूझेगी दिल्ली

इन इलाकों में होगी पानी की किल्लत 

दिल्ली जल बोर्ड ने बताया है कि पानी की कमी से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में सिविल लाइंस, हिंदू राव अस्पताल और आसपास के क्षेत्र, कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज और एनडीएमसी क्षेत्र, पुराना और नया राजिंदर नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार और अंबेडकर नगर शामिल हैं। इसके अलावा प्रह्लादपुर, रामलीला मैदान, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बुराड़ी और आसपास के इलाके, छावनी क्षेत्र और दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में भी जल आपूर्ति प्रभावित होगी। 

ये भी पढ़ें - 

कांग्रेस अध्यक्ष पर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का तंज, कहा- 'अगर ये काम किया तो सोनिया और राहुल गांधी से लड़ना होगा' 

UP में कब होंगे नगर निकाय चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने दी बड़ी जानकारी