A
Hindi News दिल्ली क्या आप भी लेते हैं इंस्टेंट लोन ऐप से पैसे? अगर हां तो हो जाइए सावधान! कर्ज देने के नाम पर चलाते हैं उगाही का धंधा

क्या आप भी लेते हैं इंस्टेंट लोन ऐप से पैसे? अगर हां तो हो जाइए सावधान! कर्ज देने के नाम पर चलाते हैं उगाही का धंधा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आइएफएसओ (IFSO) यूनिट ने चाइनीज़ इंस्टेंट लोन ऐप के जरिए एक्सटॉर्शन रैकेट चलाने वाले 2 लोगो को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक चीनी महिला भी शामिल है।

आरोपी विनीत झावेर और यू ज़हांग- India TV Hindi आरोपी विनीत झावेर और यू ज़हांग

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की आइएफएसओ (IFSO) यूनिट ने चाइनीज़ इंस्टेंट लोन ऐप के जरिए एक्सटॉर्शन रैकेट चलाने वाले 2 लोगो को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक चीनी महिला भी शामिल है। दरअसल दिल्ली पुलिस को शिकायत मिली थी कि इंस्टेंट लोन ऐप जो हाई रेट ऑफ इंटरेस्ट पर तुरंत लोन दे रही है। लोन की पेमेंट पूरी हो जाने के बाद भी पीड़ित की मॉर्फ़ फोटो के जरिए ब्लैकमेलिंग कर पैसा उगाही कर रही है। पुलिस को जांच के दौरान केंद्र सरकार के एनसीआरपी (NCRP) पोर्टल पर ऐसी कई शिकायतों का पता चला। साथ ही जांच के दौरान करीब 100 इंस्टेंट लोन ऐप की जानकारी मिली।

ऐप के जरिए पर्सनल डाटा एक्सेस कर करते थे ब्लैकमेल

पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि ये ऐप कस्टमर का पर्सनल डाटा जैसे कॉन्टैक्ट, चैट्स, मैसेज और फोटोज़ एक्सेस कर लेते थे और इस डेटा को हिन्दुतान और विदेश के सर्वर पर अपलोड कर देते थे। बाद में फोटो को मॉर्फ करके ब्लैकमेल किया करते थे। जिसके बाद पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपी का नाम विनीत झावेर और यू ज़हांग हैं। यू ज़हांग चीन की रहने वाली है। जांच में पता चला है कि कई एप्लिकेशन चीन से ही अपलोड की गई थी। आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि ये लोग चीन में बैठे दूसरे चीनी आदमी के इशारे पर काम कर रहे थे। जिनकी पहचान पुलिस करने में जुटी हुई है।

150 करोड़ रुपए अब तक भेज चुके है देश से बाहर

जांच में पुलिस को ये भी पता चला है कि इन दोनों आरोपियों ने उपलब्ध कराए गए एकाउंट के जरिए 150 करोड़ रुपए बाहर भेज चुके हैं। दिल्ली पुलिस काफी समय से इस तरह के ऐप के खिलाफ ऑपरेशन चलाए हुए है जिसमें अब तक 24 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। पुलिस ने इनके पास से 3 लैपटॉप, 1 हार्ड डिस्क ओर 17 मोबाइल फोन बरामद की है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस सिंडीकेट में शामिल कुछ और चीनी नागरिकों और दूसरे आरोपियों की तलाश जारी है।