A
Hindi News दिल्ली केजरीवाल की डाइट और दवा से जुड़ी याचिका पर फैसले का दिन, VC के जरिए डॉक्टर से मिलने की मांग

केजरीवाल की डाइट और दवा से जुड़ी याचिका पर फैसले का दिन, VC के जरिए डॉक्टर से मिलने की मांग

शराब घोटाले के आरोप में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज कोर्ट फैसला सुना सकता है। केजरीवाल की डाइट और इंसुलिन वाली याचिका पर 19 अप्रैल को दिल्ली की राउज ऐवन्यू कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अरविंद केजरीवाल

दिल्ली से रांची तक इंसुलिन पर सियासी बयानबाजी के बीच शराब घाटाले के आरोप में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर आज दो अलग-अलग कोर्ट में दो फैसले का दिन है। पहला अरविंद केजरीवाल की इंसुलिन की मांग और डाइट संबंधी याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट फैसला सुना सकता है। इस मामले कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से रिपोर्ट भी तलब की है। दूसरा ED के समन को चुनौती देने और गिरफ्तारी से संरक्षण की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल को गिरफ्तारी से संरक्षण देने से मना कर दिया था जिसके बाद केजरीवाल को ED ने गिरफ्तार कर लिया।

'केजरीवाल को जेल में मारना चाहते हैं...'

इन दो मामलों में कोर्ट का क्या फैसला होगा ये तो आज पता चल जाएगा लेकिन शराब घोटाले की जांच से शुरू हुई दिल्ली की सियासत में अब शुगर लेवल हाई होता जा रहा है और इंसुलिन पर पॉलिटिक्स ने आम आदमी पार्टी व बीजेपी को आमने-सामने ला दिया है।

रांची की इंडी अलायंस की रैली में केजरीवाल की पत्नी ने बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने अपने पति को जेल में मारने की आशंका जताई तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने जेल प्रशासन की रिपोर्ट को लेकर प्रोटेस्ट किया। दिल्ली की मंत्री आतिशी तो इंसुलिन लेकर तिहाड़ जेल के बाहर भी पहुंच गईं। जेल के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों को इंसुलिन का पैकेट थमाते हुए आप नेता ने फोटोसेशन कराया।

गिरफ्तारी के पहले से ही इंसुलिन नहीं ले रहे केजरीवाल- तिहाड़ प्रशासन

आप नेताओं ने केजरीवाल को जेल में इंसुलिन नहीं देने का आरोप लगाया तो दिल्ली के एलजी ने तिहाड़ जेल प्रशासन से रिपोर्ट तलब कर दिया और जेल प्रशासन ने जो रिपोर्ट एलजी को सौंपी उसमें आप के आरोपों को पलट कर रख दिया। दरअसल, आप नेताओं ने आरोप लगाया था कि केजरीवाल को जेल में इंसुलिन नहीं दी जा रही है। इस पर तिहाड़ प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में साफ किया कि केजरीवाल अपनी गिरफ्तारी के पहले से ही इंसुलिन नहीं ले रहे हैं। आप नेताओं ने केजरीवाल के शुगर लेवल के 300 पार होने का दावा किया है लेकिन जेल प्रशासन ने केजरीवाल के पैरामीटर्स को बिल्कुल सामान्य होने का दावा किया है। आप नेताओं ने इंसुलिन नहीं मिलने पर केजरीवाल के मल्टी ऑर्गन फेल्योर की आशंका जताई तो तिहाड़ प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि फिलहाल केजरीवाल को इंसुलिन की जरूरत नहीं है।

केजरीवाल और हेमंत के लिए दो 'कुर्सियां' रही खाली

केजरीवाल की डाइट को लेकर दिल्ली ही नहीं रांची के इंडी गठबंधन की रैली में भी खूब बयानबाजी हुई। संजय सिंह ने इंडी अलायंस के मंच से मोदी सरकार पर जोरदार अटैक किया तो दिल्ली में मंत्री गोपाल राय ने भी मोदी सरकार पर हमला बोला। रांची से दिल्ली तक इंसुलिन पॉलिटिक्स की गूंज के बीच आम आदमी पार्टी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा। दोनों को तानाशाह के जुल्म से लड़ती दो वीरांगनाएं बताने की कोशिश की है मतलब ये कि अब इस चुनावी मौसम में जेल में बंद दोनों मुख्यमंत्रियों की पत्नियां सियासी प्लेटफॉर्म पर खुलकर दिखने वाली हैं।

इंडी अलायंस की रैली में मंच पर दो खाली कुर्सियाँ भी रखी गई थीं। एक कुर्सी ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल’ के लिए थी, जो इस समय जेल में हैं और दूसरी कुर्सी ‘झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन- के लिए थी। उनकी अनुपस्थिति में सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन एक साथ मंच पर खड़ी थीं। हेमंत और अरविंद इस समय जेल में हैं।

यह भी पढ़ें-

'जेल की रिपोर्ट बस झूठ... केजरीवाल की हत्या की है साजिश', AAP का बड़ा आरोप

केजरीवाल को इन्सुलिन देने के पक्ष में नहीं तिहाड़ जेल, कहा- भ्रम फैला रही AAP, आतिशी ने कही ये बात