A
Hindi News दिल्ली Exclusive: किसान नेताओं के रुख पर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का इंटरव्यू

Exclusive: किसान नेताओं के रुख पर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का इंटरव्यू

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि गाड़ियों के आवामन के लिए हमने अभी गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड्स हटाए हैं।

Delhi Police Commissioner Exclusive interview, Rakesh Asthana Exclusive interview- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल से बैरिकेड्स हटा दिए हैं।

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल से बैरिकेड्स हटा दिए हैं। हालांकि इसके बावजूद किसानों ने अपने तंबू उखाड़ने से इनकार कर दिया जिसके बाद रास्ता खुलने की उम्मीद कर रहे लोगों को झटका लगा है। इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा ने इस मुद्दे पर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना से बात की। खास बातचीत में अस्थाना ने कहा कि ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए बैरिकेड्स हटाए गए हैं।

‘काफी सोच-विचार के बाद ऐसा फैसला किया गया’
यह पूछे जाने पर कि 11 महीने बाद अचानक ऐसा क्या हुआ कि पुलिस ने बैरिकेड्स हटाने का फैसला किया, दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा, 'हम इस बारे में काफी दिनों से सोच-विचार कर रहे थे। किसान आंदोलन के नेताओं से भी इस बारे में 2-4 बार बातचीत हुई थी। साथ ही गृह मंत्रालय में भी इसे लेकर चर्चा हुई थी। हरियाणा और यूपी के पुलिस अफसरों से भी इस बारे में चर्चा हुई थी और उसके बाद हम लोगों ने बैरिकेडिंग को हटाने का निर्णय लिया क्योंकि यह व्यवस्था हमेशा के लिए नहीं बनाई जा सकती थी।'

‘हम एक पॉजिटिव मैसेज देना चाहते हैं’
अस्थाना ने कहा कि गाड़ियों के आवामन के लिए हमने अभी गाजीपुर और टिकरी बॉर्डर से बैरिकेड्स हटाए हैं। उन्होंने कहा कि रास्तों के साफ होने से जनता को थोड़ी सहूलियत हो इसलिए यह कदम उठाया गया है और साथ ही हम एक पॉजिटिव मैसेज देना चाहते हैं। इस सवाल पर कि किसानों ने बैरिकेड्स हटने के बाद संसद में जाकर धान बेचने की बात कही है, ऐसे में दिल्ली पुलिस क्या कदम उठाएगी, अस्थाना ने कहा, 'लॉ ऐंड ऑर्डर की जैसी स्थिति उत्पन्न होगी हम उस हिसाब से व्यवस्था करेंगे और दिल्ली में कानून व्यवस्था को बिगड़ने से रोकने के लिए सारे कदम उठाएंगे।'

‘जनता की सुविधा के लिए कोई न कोई रास्ता निकलेगा’
यह ध्यान दिलाए जाने पर कि राकेश टिकैत ने टेंट हटाने से इनकार किया है, अस्थाना ने कहा, 'टेंट और मंच उत्तर प्रदेश में बने हुए हैं ऐसे में इस पर वहां के प्रशासन को निर्णय लेना होगा और हम भी उसमें कोऑपरेट करेंगे। मेरा मानना यह है कि जनता की सुविधा के लिए कोई न कोई रास्ता जरूर निकलेगा।' किसानों द्वारा सड़क खाली न करने पर दिल्ली पुलिस क्या करेगी? टकराव की स्थिति में क्या होगा दिल्ली पुलिस का कदम? हर सवाल का जवाब अस्थाना ने इंटरव्यू में दिया है।

देखें: दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना का पूरा इंटरव्यू