A
Hindi News दिल्ली कैसे दिल्ली में कम किया जा सकता है 15%-20% प्रदूषण? गोपाल राय ने बताया

कैसे दिल्ली में कम किया जा सकता है 15%-20% प्रदूषण? गोपाल राय ने बताया

केजरीवाल सरकार के मंत्री गोपाल राय ने बताया कि अगर दिल्लीवासी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान देते हैं, तो वाहन प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

how pollution in delhi can be reduced by 15 to 20 percent explains gopal rai । कैसे दिल्ली में कम कि- India TV Hindi Image Source : TWITTER/AAMAADMIPARTY How pollution in delhi can be reduced by 15 to 20 percent explains gopal rai । कैसे दिल्ली में कम किया जा सकता है 15%-20% प्रदूषण, गोपाल राय ने बताया

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने वाहनों से फैलने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' महाअभियान को शुरू कर दिया है। 'युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध' अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए इस अभियान में दिल्ली के 100 प्रमुख चैराहों पर तैनात पर्यावरण मॉर्शल प्ले कॉर्ड के जरिए वाहन चालकों को जागरुक करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ पर अभियान की शुरूआत करते हुए दिल्ली के दो करोड़ निवासियों से अपना योगदान देने का आह्वान किया। 

पढ़ें- चीन और पाकिस्तान की टेंशन बढ़ना तय, कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में भारत बना रहा है ये योजना

उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में दिल्ली सरकार और विभिन्न एजेंसियां शामिल थीं, लेकिन आज से इस लड़ाई में दिल्ली के दो करोड़ लोगों को शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है। जब सरकार और समाज दोनों मिल कर लड़ेगा, तभी हम प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को जीत सकेंगे। अगर दिल्लीवासी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान देते हैं, तो वाहन प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

पढ़ें- बिहार चुनाव: रैली में तेजस्वी यादव पर फेंके गए चप्पल, वीडियो हुआ वायरल

राजधानी दिल्ली में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान को गति देने के लिए दिल्ली के सभी सांसद, विधायक और पार्षद भी सड़क पर उतरेंगे। दिल्ली के विधायक कल (22 अक्टूबर) तिलक मार्ग स्थित भगवान दास क्रॉसिंग पर अभियान में हिस्सा लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। इसी तरह, सभी पार्षद, 23 अक्टूबर को बारहखंभा रोड स्थित टालस्टॉय मार्ग पर और 24 अक्टूबर को दिल्ली के सभी सांसद इंडिया गेट के पास सी-हेक्सागन, राजपथ क्रॉसिंग पर लोगों को जागरुक करेंगे।

पढ़ें- 'जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं', पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ पर 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान की शुरुआत करने के दौरान कहा कि दिल्ली के अंदर लगभग एक करोड़ गाड़ियां पंजीकृत हैं, जो औसतन दिल्ली में दिनभर में लगभग 15 से 20 मिनट रेड लाइट पर ईंधन जलाती हैं। इस ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का मकसद है कि चैराहों पर चालू हालत में खड़े वाहनों से जलने वाले ईंधन को रोका जाए। दिल्ली के दो करोड़ लोग इस महाअभियान में अपनी हिस्सेदारी पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं, तो हम 15 से 20 फीसदी वाहन प्रदूषण को कम कर सकते हैं। यह पूरा अभियान स्वैच्छिक है, दिल्ली के लोगों को अपनी स्वेच्छा के साथ पूरी जिम्मेदारी के साथ इस अभियान में अपना योगदान देकर शामिल होना है।