A
Hindi News दिल्ली अब मिलेगी गर्मी से राहत! दिल्ली में अगले दो दिनों में होने वाली है बारिश

अब मिलेगी गर्मी से राहत! दिल्ली में अगले दो दिनों में होने वाली है बारिश

दिल्ली में अगले दो दिनों में बारिश होने वाली है। IMD की मानें तो अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी के तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है।

Delhi temperature- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली का 33 प्रतिशत तक गिरेगा तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान मौजूदा 39 डिग्री सेल्सियस से गिरकर लगभग 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है, क्योंकि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजधानी में बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे, जो शुक्रवार को उत्तर पश्चिम भारत में पहुंचेगा।’’ 

33 प्रतिशत तक गिरेगा दिल्ली का तापमान

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के शुक्रवार देर रात तक उत्तर पश्चिम भारत में पहुंचने का अनुमान है, जो जम्मू से शुरू होगा और इसका प्रभाव 13 अप्रैल को देर रात दिल्ली पहुंचेगा और 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘राजधानी दिल्ली में तापमान में लगभग 33 प्रतिशत तक गिरावट आएगी, आसमान में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी।’’ उन्होंने बताया कि अप्रैल के पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 18 और 19 अप्रैल तक महसूस किया जाएगा, इसलिए तब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचेगा। 

पिछले तीन दिनों से चढ़ा है पारा

श्रीवास्तव ने कहा कि अप्रैल में राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति का पूर्वानुमान नहीं जताया गया है। विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले तीन दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि प्रचंड गर्मी की स्थिति की घोषणा तब की जाती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है। 

पिछले साल से ज्यादा पड़ने वाली है गर्मी

अधिकारी ने कहा, दिन गर्म हैं, लेकिन आसमान में बादल छाए रहने के कारण रातें फिलहाल अपेक्षाकृत ठंडी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मध्य मई और जून में भीषण गर्मी के दिन देखने को मिलते हैं, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और 45 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले साल दिल्ली में गर्मियां हल्की थीं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे अवलोकन के अनुसार, इस गर्मी में तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।’’

ये भी पढ़ें-