Friday, May 24, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा अध्यक्ष पर BJP का प्रचार करने का आरोप, कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शुक्रवार को गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और आरोप लगाया कि वह बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 12, 2024 22:42 IST
Gujarat Assembly Speaker- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी पर आरोप लगाया है कि वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए चुनाव प्रचार कर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। इसको लेकर कांग्रेस ने निवार्चन आयोग से शुक्रवार को शिकायत कर शंकर चौधरी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी द्वारा 11 अप्रैल को दर्ज करायी गयी शिकायत में आयोग से चौधरी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने की मांग की है और दावा किया कि संवैधानिक पद पर आसीन कोई भी व्यक्ति किसी राजनीतिक दल के लिए चुनाव प्रचार नहीं कर सकता। 

कांग्रेस ने EC से शिकायत में क्या कहा?

कांग्रेस के प्रवक्ता दोशी ने दावा किया कि शंकर चौधरी ने बनासकांठा लोकसभा से भाजपा उम्मीदवार रेखा चौधरी के समर्थन में एक बैठक आयोजित की। उन्होंने इसके समर्थन में कुछ वीडियो क्लिप भी जारी किये। दोशी ने मुख्य चुनाव आयुक्त को दी अपनी शिकायत में कहा, ‘‘श्री शंकर चौधरी गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष हैं और उन्हें किसी भी राजनीतिक दल या किसी उम्मीदवार के लिए प्रचार करने का कोई अधिकार नहीं है।’’ कांग्रेस नेता ने कहा कि चौधरी उस दिन से किसी राजनीतिक दल के सदस्य नहीं हैं, जिस दिन से उन्हें गुजरात राज्य विधानसभा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति विधानसभा का अध्यक्ष बनने के बाद राजनीतिक गतिविधियों से पूरी तरह अलग हो जाता है और वह किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं रहता।

शिकायत पर भाजपा ने किया पलटवार

मनीष दोशी ने अपनी शिकायत में कहा कि चौधरी ने संसदीय परंपरा और प्रक्रिया भाग-एक के अध्याय-नौ के सिद्धांतों का उल्लंघन किया है और उन्हें 2024 के संसदीय चुनाव के लिए किसी भी राजनीतिक प्रचार से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया जाना चाहिए। कांग्रेस के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात भाजपा के मीडिया संयोजक यज्ञेश दवे ने कहा कि शिकायत पर फैसला करना निवार्चन आयोग पर निर्भर करता है। गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को चुनाव होंगे और वोट की गिनती 4 जून को होगी। 

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement