A
Hindi News दिल्ली युवक की हत्या के बाद बचने के लिए खुद को मृत घोषित किया, 19 साल बाद पकड़ा गया नौसेना का पूर्व कर्मचारी

युवक की हत्या के बाद बचने के लिए खुद को मृत घोषित किया, 19 साल बाद पकड़ा गया नौसेना का पूर्व कर्मचारी

क्राइम ब्रांच की टीम ने हत्या के आरोपी 63 साल के बालेश कुमार को गिरफ्तार किया है। इस शख्स ने 2004 में कथित तौर पर खुद को मृत घोषित कर दिया था, लेकिन वह अभी भी जिंदा है।

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।

2004 में दिल्ली में दर्ज हत्या के मामले में शामिल नौसेना के पूर्व कर्मचारी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि इस मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए आरोपी ने खुद को मृत घोषित करवा दिया और अपनी पत्नी को बीमा की रकम भी दिलवा दी। हालांकि, आरोपी अब 19 साल बाद वापस से पुलिस की गिरफ्त में आ गया है। आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

नाम बदलकर छिपा था
क्राइम ब्रांच की टीम ने 63 साल के बालेश कुमार को गिरफ्तार किया है। इस शख्स ने 2004 में कथित तौर पर खुद को मृत घोषित कर दिया था, लेकिन वह अभी भी जिंदा है। आरोपी बवाना में हत्या व थाना तिलक मार्ग, दिल्ली में चोरी के एक मामले में फरार था। क्राइम ब्रांच को जानकारी मिली कि आरोपी अमन सिंह के नाम से नजफगढ़ इलाके में रहता है। इसके बाद टीम ने उसे धर दबोचा।

पत्नी उठा रही थी पेंशन
क्राइम ब्रांच की टीम ने जब आरोपी को पकड़ा तो उससे हत्या के मामले में पूछताछ की। सरकारी कार्यालयों से उसके पेंशन फॉर्म का विवरण प्राप्त किया गया जिससे यह पता चला की बालेश कुमार की पत्नी उसकी पेंशन का लाभ प्राप्त कर रही है। पूछताछ में यह भी पता चला कि आरोपी बालेश कुमार ने अपनी पत्नी को अपने बीमा का लाभ/पेंशन हस्तांतरित कर दिया व बीमा दावा प्राप्त किया था। 

ऐसे की थी हत्या
जानकारी के मुताबिक, जांच में पता चला कि शराब के नशे में आरोपी बालेश कुमार ने अपने भाई सुंदर लाल के साथ मिलकर समयपुर बादली ट्रांसपोर्ट नगर में राजेश खुशीराम की हत्या कर दी थी। हत्या के बाद इन्होंने शव को बवाना क्षेत्र में ठिकाने लगा दिया था। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दोनों के बीच पैसों के लेनदेन और मृतक राजेश के पत्नी से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को लेकर बहस हुई थी। इसके बाद बालेश कुमार और सुंदर लाल ने राजेश की गला दबाकर हत्या कर दी थी। 

खुद को मृत घोषित किया
आरोपी बालेश ने राजस्थान में अपने ट्रक में आग लगा दी थी। इस घटना में दो व्यक्तियों की मृत्यु घोषित की गई थी जिसमें एक बालेश भी था। हालांकि, खुद को मृत घोषित करने के बाद आरोपी बालेश ने अमन सिंह के नाम से अपनी नई पहचान बनाई और फर्जी पहचान के नाम से संबंधित दस्तावेज, आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस तैयार करवाए। 

ये भी पढ़ें- PMO का अधिकारी बनकर डॉक्टर को धमकी दे रहा था वडोदरा का शख्स, मामला दर्ज

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु: विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका, 13 लोगों की मौत