A
Hindi News दिल्ली MCD Election 2022: दिल्ली में हटाए गए 70 हजार से ज्यादा राजनीतिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग, 4 दिसंबर को होने हैं MCD चुनाव

MCD Election 2022: दिल्ली में हटाए गए 70 हजार से ज्यादा राजनीतिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग, 4 दिसंबर को होने हैं MCD चुनाव

दिल्ली में 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव होने हैं, इसलिए दिल्ली नगर निगम (MCD) ने राजधानी में फैले अवैध पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को हटाना शुरू कर दिया है।

Representative image- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Representative image

 MCD Election 2022: दिल्ली में 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव होने हैं। इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। इसी सिलसिले में दिल्ली नगर निगम (MCD) ने राजधानी में फैले अवैध पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को हटाना शुरू कर दिया है। शनिवार को अपने अभियान के पहले दिन एमसीडी ने एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा कि उसने 70, 741 ऐसी वस्तुओं को हटा दिया है, जिसमें 51,167 अवैध पोस्टर, 9,233 प्रचार बोर्ड, 6,183 होर्डिंग और 4,158 बैनर शामिल हैं। एमसीडी ने शनिवार को कहा कि उसने 24 टीमों का गठन किया है। इनको नागरिक निकाय के तहत आने वाले क्षेत्र में सभी राजनीतिक पोस्टर, बैनर और होर्डिंग को सार्वजनिक स्थानों से हटाने को कहा गया है। 

आदर्श आचार संहिता लागू 

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि एमसीडी चुनाव 4 दिसंबर को होंगे, जबकि वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी। राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव ने तारीखों की घोषणा करते हुए कहा था कि अभी से चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 7 नवंबर से उम्मीदवारों के नामांकन शुरू हो जाएंगे। 

MCD चुनाव का पूरा शेड्यूल

07 नवंबर से शुरू हो जाएंगे नामांकन
14 नवंबर नामांकन की आखिरी तारीख
19 दिसंबर को नाम वापस ले सकते हैं
04 दिसंबर को वोटिंग होगी
07 दिसंबर को रिजल्ट आएगा

संपत्ति रोकथाम अधिनियम 2007

बता दें, गैर निर्दिष्ट जगहों पर पोस्टर लगाकर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, 'संपत्ति रोकथाम अधिनियम 2007' के तहत एक अपराध है।