A
Hindi News दिल्ली PM Modi In Ayodhya: लेजर शो और झांकियों से सजेगी अयोध्या की शाम, जानिए पीएम मोदी के दौरे में क्या रहेगा खास?

PM Modi In Ayodhya: लेजर शो और झांकियों से सजेगी अयोध्या की शाम, जानिए पीएम मोदी के दौरे में क्या रहेगा खास?

PM Modi In Ayodhya: आज राम की नगरी पहुंचने वाले प्रधानमंत्री मोदी रामलला विराजमान के सामने 5 दीये जलाएंगे। इसके बाद पीएम राम मंदिर गर्भगृह के स्थान पर स्थापित 'धर्मध्वज' के सामने भी दीये जलाएंगे।

Representative image- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Representative image

Highlights

  • लेजर शो और झांकियों से सजेगी अयोध्या की शाम
  • रामलला विराजमान के सामने 5 दीये जलाएंगे पीएम मोदी
  • पक्षी मोर के रूप में बने दीप को जलाकर होगा समारोह का शुभारंभ

PM Modi In Ayodhya: दुल्हन-सी सजी अयोध्या नगरी को आज दुनिया देख रही है। छोटी दिवाली के मौके पर पीएम मोदी का यहां आगमन चार चांद लगा रहा है। शहर भर में 'रामायण द्वार' और झांकी स्थापित की गई है। पर्यटकों को इतिहास में ले जाने के लिए शहर रामायण काल के होर्डिंग और बैनरों से सजाया गया है। अयोध्या हाईवे से नयाघाट तक दीपोत्सव के लिए अलग-अलग नामों से 30 तरह के स्वागत द्वार बनाए गए हैं। कुछ स्वागत द्वार को 'राम सेतु द्वार' और अन्य को 'भारत द्वार' नाम दिया गया है। 

पांच खास दीये जलाएंगे पीएम मोदी

अयोध्या में इस बार दिवाली बहुत खास होने वाली है। आज राम की नगरी पहुंचने वाले प्रधानमंत्री मोदी रामलला विराजमान के सामने 5 दीये जलाएंगे। इसके बाद पीएम राम मंदिर गर्भगृह के स्थान पर स्थापित 'धर्मध्वज' के सामने भी दीये जलाएंगे। गौरतलब है कि गर्भगृह में जो धर्मध्वज स्थापित किया गया है उसके सामने सुबह-शाम पूजा होती है। आज यहां दीया जलाकर पीएम मोदी दोपीत्सव का आगाज करेंगे। इस बार की दिवाली को खास बनाने के लिए श्री रामजन्मभूमि पर फूलों की विशेष सजावट की जा रही है। देसी के साथ-साथ विदेशी फूलों से भी राम जन्मभूमी को सजाया जा रहा है। 

रंग-बिरंगी लाइट्स और लेजर शो

पीएम मोदी के अयोध्या पहुंचने के बाद यहां भव्य कार्यक्रम का आगाज होगा। रंग-बिरंगी लाइट्स और लेजर शो से सरयू के तट से भगवान राम के जन्म स्थान तक पूरी अयोध्या रोशनी से जगमग करने लगेगी। इस बार 11 झांकियां निकलेंगी। इस मौके पर पीएम मोदी 4,000 करोड़ रुपये की 66 परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे। दीपोत्सव के लिए राम की पैड़ी पर स्थानीय लोगों ने मिट्टी के दियों की व्यवस्था की है। यहां बने मुख्य मंच पर पीएम मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के रूप में बने दीप को जलाकर समारोह का शुभारंभ करेंगे।