A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: बलात्कार के आरोपी ने नाबालिग लड़की पर फेंका तेजाब, फिर खुद भी पी गया

दिल्ली: बलात्कार के आरोपी ने नाबालिग लड़की पर फेंका तेजाब, फिर खुद भी पी गया

दिल्ली के आनंद पर्वत इलाके में एक 54 साल के शख्स ने एक 14 साल की नाबालिग लड़की पर पहले तो रेप का केस वापस लेने का दवाब बनाया और जब पीड़ित लड़की नहीं मानी तो उसके ऊपर तेजाब फेंक दिया और फिर वही तेजाब खुद भी पी लिया जिससे उसकी मौत हो गई।

delhi police- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली के आनंद पर्वत पुलिस थाना इलाके में तेजाब हमला

राष्ट्रीय राजधानी के आनंद पर्वत इलाके में एक व्यक्ति ने गुरुवार को एक नाबालिग लड़की पर तेजाब फेंका और फिर खुद भी तेजाब पी लिया जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि 54 साल के व्यक्ति के खिलाफ बलात्कार के एक मामले की सुनवाई चल रही है और उसने 17 साल की किशोरी पर उस वक्त तेजाब फेंका जब वह अपने घर के बाहर खड़ी थी। पुलिस ने बताया कि गुरुवार को हमें आनंद पर्वत पुलिस थाने में तेजाब हमले के बारे में जानकारी मिली है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस के पहुंचने तक नाबालिग लड़की और आरोपी प्रेम सिंह को अस्पताल ले जाया गया था।

दुष्कर्म का मामला वापस लेने का बनाया दवाब

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, ‘‘तेजाब हमले में झुलसी नबालिग ने पुलिस को बताया कि उसकी मां ने प्रेम सिंह के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया था। आरोपी के घर में विवाह समारोह है और उसी में शामिल होने के लिए उसे जमानत मिली थी।’’ लेकिन गरुवार सुबह करीब साढ़े सात बजे अरोपी प्रेम सिंह ने किशोरी को धमकी दी कि उसकी मां दुष्कर्म का मामला वापस ले, लेकिन जब किशोरी ने ऐसा करने से इनकार किया तो आरोपी ने उस पर तेजाब फेंक दिया और खुद भी तेजाब पी लिया। इसके बाद इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि तेजाब हमले में किशोरी मामूली रूप से झुलस गई, लेकिन अब उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, प्रेम सिंह पर नाबालिग लड़की से रेप का केस चल रहा है। इस मामले में वह जेल में बंद था और अपने घर की शादी में शामिल होने के लिए 29 नवंबर को अंतरिम जमानत पर बाहर आया था।

ऑनलाइन तेजाब की बिक्री पर सख्त निर्देश

वहीं कुछ दिन पहले ही उपभोक्ता संरक्षण नियामक सीसीपीए ने ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर तेजाब की बिक्री रोकने के लिए तुरंत उचित व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया है। मुख्य आयुक्त निधि खरे की अध्यक्षता वाले केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने अनिवार्य जरूरतों का पालन किए बिना ई-कॉमर्स मंचों पर तेजाब की खरीद ना करने के लिए भी उपभोक्ताओं को सचेत किया। सीसीपीए ने कहा कि ई-कॉमर्स मंचों पर इस तरह तेजाब की खरीद को अनुमति देना सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों और गृह मंत्रालय की सलाह का स्पष्ट उल्लंघन है। 

ये भी पढ़ें-