A
Hindi News दिल्ली किसानों के प्रदर्शन के बीच अस्थाई रूप से बंद किया गया लाल किला, सुरक्षा बल तैनात

किसानों के प्रदर्शन के बीच अस्थाई रूप से बंद किया गया लाल किला, सुरक्षा बल तैनात

हरियाणा और पंजाब से भारी मात्रा में किसानों का दल दिल्ली के लिए निकल चुका है। ऐसे में जहां किसानों को सीमाओं पर ही रोकने की कोशिश की जा रही है तो वहीं दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसी क्रम में लाल किले को भी अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है।

अस्थाई रूप से बंद किया गया लाल किला।- India TV Hindi Image Source : PTI अस्थाई रूप से बंद किया गया लाल किला।

नई दिल्ली: देश के करीब 200 किसान संगठनों का प्रदर्शन जारी है। किसान संगठनों ने जहां पहले ही 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया था। इस बीच केंद्र सरकार के कई मंत्री भी किसानों को मनाने में जुटे रहे लेकिन बैठकों का दौर नाकाम रहा। ऐसे में आज एक बार पंजाब हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली के लिए निकल चुके हैं। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के लाल किले को पर्यटकों के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। वहीं अब लाल किले को पर्यटकों के लिए कब खोला जाएगा, इसपर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

लाल किले पर सुरक्षा बल तैनात

किसानों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती की गई है। इस बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐतिहासिक लाल किला परिसर को सुरक्षा कारणों से पर्यटकों के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुरानी दिल्ली में स्थित मुगल काल के इस विश्व धरोहर स्थल को ‘‘सुरक्षा कारणों’’ से सोमवार देर रात को ‘‘अचानक सील’’ कर दिया गया। गत देर रात से ही वहां भारी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात हैं। 

दोबारा खोले जाने की तारीख तय नहीं

एएसआई के अधिकारी ने बताया कि ‘‘लाल किला परिसर को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।’’ यह पूछे जाने पर कि 17वीं सदी का यह स्मारक कब खुलेगा, इस पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘‘इसका निर्णय सुरक्षा एजेंसियां लेंगी।’’ किसान नेताओं और केंद्र के बीच बातचीत के बेनतीजा रहने के बाद मंगलवार को किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर बहुस्तरीय अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलों और कंटेनर की दीवारें लगाकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, आज कभी भी बंद किए जा सकते हैं इन 9 स्टेशनों के गेट

बवाना स्टेडियम को जेल में नहीं बदलेंगे, 'अन्नदाता' को जेल में डालना गलत-अरविंद केजरीवाल