A
Hindi News दिल्ली CAA लागू होने के बाद एक्शन में दिल्ली पुलिस, जामिया मिलिया इस्लामिया के आसपास सुरक्षा कड़ी की गई

CAA लागू होने के बाद एक्शन में दिल्ली पुलिस, जामिया मिलिया इस्लामिया के आसपास सुरक्षा कड़ी की गई

देश में CAA लागू होने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया के कुछ छात्रों ने सोमवार की शाम परिसर में विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई।

CAA implementation, Security beefed up around Jamia Millia Islamia- India TV Hindi Image Source : PTI CAA लागू होने के बाद दिल्ली के अनेक हिस्सों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) 2019 लागू किए जाने के बाद दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया के आसपास भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। वहीं, दिल्ली के अनेक हिस्सों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और अर्धसैनिक बल के जवान गश्त और फ्लैग मार्च कर रहे हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि देश में CAA लागू होने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया के कुछ छात्रों ने सोमवार की शाम परिसर में विरोध प्रदर्शन किया था, जिसके बाद वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई और अर्धसैनिक बल को तैनात किया गया है।

जामिया और शाहीन बाग में हुए थे हिंसक प्रदर्शन

बता दें कि CAA 11 दिसंबर, 2019 को संसद में पारित हुआ था। इसके बाद दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुए थे। CAA के खिलाफ विरोध का केंद्र रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया और शाहीन बाग इलाकों में 2019-20 में कई महीनों तक प्रदर्शन हुए थे। उत्तर-पूर्व दिल्ली में 2020 की शुरुआत में इस कानून को लेकर सांप्रदायिक हिंसा भी हुई थी जिनमें 53 लोगों की मौत हो गई और 500 से ज्यादा घायल हो गए थे। केंद्र सरकार ने सोमवार को CAA के नियमों की अधिसूचना जारी कर दी। इसके मद्देनजर पुलिस ने उत्तर पूर्व जिले में 43 संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की है। 

संदेनशील क्षेत्रों में दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई गश्त

43 संवेदनशील क्षेत्रों में सीलमपुर, जाफराबाद, मुस्तफाबाद, भजनपुरा, खजूरी खास और सीमापुरी शामिल हैं। अर्धसैनिक बलों के जवानों ने सोमवार की रात शाहीन बाग, जामिया नगर और उत्तर-पूर्व दिल्ली के कई हिस्सों में फ्लैग मार्च किया। वहीं, मंगलवार को भी गश्त जारी रहा। पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्व) जॉय टिर्की ने कहा,‘कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और अर्द्धसैनिक बल कड़ी नजर रख रहे हैं। हमने उत्तर पूर्व दिल्ली में 43 संवेदनशील स्थानों की पहचान की है और इन स्थानों पर रात में गश्त अपेक्षाकृत बढ़ा दी गई है। दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले में हर व्यक्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।’

‘CAA के खिलाफ किसी भी अफवाह में न फंसें’

पुलिस ने कहा कि दिल्ली पुलिस का साइबर प्रकोष्ठ सोशल मीडिया मंचों पर भड़काऊ पोस्ट और अफवाहों को रोकने के लिए कड़ी नजर रख रहा है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने शांति समिति के सदस्यों के साथ कम से कम 29 बैठकें की हैं ताकि लोग सीएए के खिलाफ किसी भी अफवाह में न आएं। उन्होंने कहा कि मंगलवार को अधिक अर्धसैनिक बलों के जवानों के आ जाने के बाद उत्तर-पूर्व दिल्ली के कई हिस्सों में गश्त बढ़ाई जाएगी। दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में, अर्धसैनिक बलों के जवानों ने फ्लैग मार्च किया और स्थानीय पुलिस ने बाइक से गश्त की।