A
Hindi News दिल्ली राजधानी दिल्ली की हवा बेहद खराब, धुंध की वजह सांस लेना हुआ मुश्किल

राजधानी दिल्ली की हवा बेहद खराब, धुंध की वजह सांस लेना हुआ मुश्किल

बृहस्पतिवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 266 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है।

दिल्ली में धुंध - India TV Hindi Image Source : ANI दिल्ली में धुंध

दिल्ली: दिवाली के तीन दिन बाद भी राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से धुंध है। बृहस्पतिवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स  (AQI) 266 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। दिल्ली में दिवाली की शाम ही प्रदूषण का लेवल बढ़ना शुरू हो गया था, फिर रात में हुई आतिशबाजी के बाद अगली सुबह हवा की क्वालिटी और खराब हो गई। 

सांस संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं

धुंध की वजह से दिल्ली के लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें खराब एयर क्वालिटी की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बच्चों को खांसी समेत गले में खरास की समस्या हो सकती है। बता दें कि पटाखों और पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ा है और सोमवार शाम से ही यहां की हवा बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। 

इस दिवाली में 30 फीसदी कम पटाखे फोड़े गए: पर्यावरण मंत्री

हालांकि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल प्रदूषण का स्तर दिवाली के बाद पिछले पांच वर्षों की तुलना में सबसे कम है। गोपाल राय ने पिछले पांच साल के आंकड़े शेयर करते हुए कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में इस दिवाली में 30 फीसदी कम पटाखे फोड़े गए, लोग जागरूक हो रहे हैं।