A
Hindi News दिल्ली तिहाड़ गैंगवार में बैक टू बैक दो मर्डर के बाद जागा जेल प्रशासन, सामने आया नया सिक्योरिटी प्लान

तिहाड़ गैंगवार में बैक टू बैक दो मर्डर के बाद जागा जेल प्रशासन, सामने आया नया सिक्योरिटी प्लान

तिहाड़ में लगातार दो मर्डर के बाद अब जेल प्रशासन नींद से जागा है। डीजी तिहाड़ ने जेल के नए सिक्योरिटी प्लान के साथ आदेश जारी किया है।

Tihar Jail administration- India TV Hindi Image Source : INDIA TV तिहाड़ जेल प्रशासन ने जारी किया नया सुरक्षा प्लान

दिल्ली की सबसे सुरक्षित जेल माने जाने वाली तिहाड़ जेल में लगातार 19 दिनों में दो गैंगवार सामने आई हैं। इनमें हाल ही में एक नामी गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया का मर्डर हुआ है और पिछले महीने अप्रैल में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का सदस्य प्रिंस तेवतिया की हत्या कर दी गई थी। तिहाड़ में लगातार दो मर्डर के बाद अब जेल प्रशासन नींद से जागा है। डीजी तिहाड़ ने जेल के नए सिक्योरिटी प्लान के साथ आदेश जारी किया है। नए आदेश के मुताबिक अब जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT यानी क्विक रिस्पॉन्स टीम तैनात होगी।

एंटी-राइट्स इक्विपमेंट से लैस होगी QRT टीम
तिहाड़ डीजी के निर्देशों के मुताबिक हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर QRT की जो टीम तैनात होगी, उसमें तमिलनाडु स्पेशल पुलिस, सीआरपीएफ के जवान तैनात होंगे। इन जवानों के पास एंटी-राइट्स इक्विपमेंट होंगे। इसमें हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, चिल्ली पावडर जैसी चीजें शामिल होंगी। डीजी के निर्देश के मुताबिक, ना सिर्फ हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर बल्कि जेल के बाहर भी ये QRT टीम तैनात की जाएगी। इतना ही नहीं, तिहाड़ जेल के बाहर ITBP के जवानों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

जेल के अंदर टिल्लू ताजपुरिया को बेखौफ होकर मारा 
गौरतलब है कि दिल्ली की तिहाड़ जेल में खूंखार गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के बाद से ही जेल की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं। तिहाड़ जेल के अंदर से सामने आई सीसीटीवी फुटेज में हत्यारे टिल्लू ताजपुरिया को बेरहमी से चाकू मारते हुए साफ दिख रहे हैं। सितंबर 2021 में रोहिणी कोर्ट शूटआउट मामले में सुनील बालियान उर्फ ताजपुरिया मुख्य आरोपी था, जिसमें उसके दोस्त से गैंगस्टर बने जितेंद्र मान उर्फ गोगी की मौत हो गई थी।

बिश्नोई गैंग के सदस्य प्रिंस तेवतिया की हत्या
वहीं इसके अलावा, इस साल अप्रैल में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य प्रिंस तेवतिया की भी तिहाड़ जेल के अंदर गैंगवार में हत्या कर दी गई थी। जेल नंबर 3 में बंद, तेवतिया को पांच से सात बार चाकू मारा गया था। इसके बाद उसे दिल्ली के दीन दयाल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें-

राष्ट्रपति मुर्मू के संबोधन के दौरान चली गई बिजली, 9 मिनट तक अंधेरे में पढ़ा भाषण, सीएम पटनायक पर हमलावर बीजेपी

8 साल में लिखी पहली कविता, फिर 3 देशों को दिए राष्ट्रगान; जानें रवींद्रनाथ टैगोर से जुड़ी खास बातें