A
Hindi News एजुकेशन अमेरिका में पढ़ना अब और होगा मंहगा, बढ़ने वाली है स्टूडेंट वीजा की फीस; जानें भारतीय छात्रों को कितने करने होंगे खर्च

अमेरिका में पढ़ना अब और होगा मंहगा, बढ़ने वाली है स्टूडेंट वीजा की फीस; जानें भारतीय छात्रों को कितने करने होंगे खर्च

अमेरिका में पढ़ना अब और मंहगा होने जा रहा है। दरअसल, अमेरिका स्टूडेंट वीजा फीस में बढ़ोतरी करने जा रहा है। इस फीस वृद्धि से स्टूडेंट की जेब पर सीधा असर होगा। यहां जानें कि एक भारतीय छात्र को कितने रुपये अब इस वीजा के लिए चुकाने होंगे।

US Visa- India TV Hindi Image Source : PIXABAY अमेरिका के स्टूडेंट वीजा मंहगा होने वाला है।

US student visa fee: अमेरिका में पढ़ने का सपना देख रहे हैं तो ये जरूरी खबर आपके लिए है। बता दें कि यूएस अपने स्टूडेंट वीजा की फीस में बढ़ोतरी करने जा रहा है। इससे भारतीय छात्रों सहित अन्य देशों के छात्रों के  जेब पर बोझ बढ़ जाएगा। बता दें कि छात्रों के लिए यूएस वीज़ा महंगा होने वाला है। छात्रों को 25 डॉलर ज्यादा देना होगा। अमेरिकी फॉरेन डिपार्टमेंट ने गैर-आप्रवासी वीजा (non-immigrant visa) (एनआईवी) के लिए प्रोसेसिंग फीस में वृद्धि की घोषणा की है। इसके अनुसार व्यवसाय या पर्यटन (बी1/बी2 और बीसीसी) के लिए विजिटर वीजा के लिए फीस और अन्य गैर-याचिका आधारित एनआईवी जैसे छात्र और एक्सचेंज विजिटर वीजा, $160 से $185 तक बढ़ जाएगा। ये नई कीमतें 30 मई, 2023 से लागू होंगी। वर्तमान एक्सचेंज दरों के अनुसार, इन नियमों के लागू होने के बाद भारतीय छात्रों को यूएस वीजा के लिए लगभग 15,140 रुपये का भुगतान करना होगा।

विभाग ने एक बयान में कहा, अस्थायी कर्मचारियों (एच, एल, ओ, पी, क्यू और आर श्रेणियों) के लिए कुछ याचिका-आधारित गैर-आप्रवासी वीजा के लिए शुल्क भी 190 डॉलर से बढ़कर 205 डॉलर हो जाएगा। "एक संधि व्यापारी, संधि निवेशक, और एक विशेष व्यवसाय (ई श्रेणी) में संधि आवेदकों के लिए शुल्क $205 से $315 तक बढ़ जाएगा...। इस नियम से अन्य कांसुलर फीस प्रभावित नहीं होते हैं, जिसमें कुछएक्सचेंज विजिटर्स के लिए दो साल के निवास के जरूरी फीस की छूट शामिल है।

अधिकांश गैर-याचिका आधारित एनआईवी के लिए फीस आखिरी बार 2012 में अपडेट की गई थी, और कुछ अन्य एनआईवी फीस आखिरी बार 2014 में अपडेट की गई थीं। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले साल भारत को रिकॉर्ड संख्या में छात्र वीजा जारी किए। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने जनवरी 2023 में कहा था कि वित्त वर्ष 2022 में करीब 1,25,000 छात्रों को वीजा मिला है।

इसे भी पढ़ें-

UPPSC Success Story: यूपीपीएससी में किसान के बेटे ने मारी बाजी, छठवीं रैंक लाकर किया टॉप
CUET UG 2023: CUET UG के लिए आज से दोबारा खुल रहे एप्लीकेशन विंडो, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

Latest Education News