A
Hindi News एजुकेशन DU ने लॉन्च किया CSAS एंट्रेंस पोर्टल, UG कोर्सेज के लिए दाखिले शुरू

DU ने लॉन्च किया CSAS एंट्रेंस पोर्टल, UG कोर्सेज के लिए दाखिले शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने ‘कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम’(सीएसएएस) की शुरुआत के साथ बुधवार को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी।

DU ने लॉन्च किया CSAS 2023 एंट्रेंस पोर्टल- India TV Hindi Image Source : FILE DU ने लॉन्च किया CSAS 2023 एंट्रेंस पोर्टल

दिल्ली विश्वविद्यालय ने विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित UG और PG कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (CSAS 2023) प्रवेश पोर्टल लॉन्च किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने ‘कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम’(सीएसएएस) की शुरुआत के साथ बुधवार को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार डीयू प्रवेश 2023-24 के लिए प्रवेश पर सक्रिय CSAS पोर्टल लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

सीएसएएस यूजी 2023 में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट- ugadmission.uod.ac.in पर अपने सीयूईटी आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करना होगा। जबकि सीएसएएस पीजी 2023 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को cuet.nta.nic.in पर पंजीकरण कराना होगा। डीयू पूरा प्रवेश कार्यक्रम नियत समय में जारी करेगा।

कुल 71,000 सीट 
स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के 68 कॉलेज में 78 यूजी प्रोग्राम के अलावा, 198 बीए प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेज में कुल 71,000 सीट हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी केंद्रीय विश्वविद्यालय-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के स्कोर के आधार पर दाखिले किए जाएंगे। कुलपति योगेश सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हम आज सीएसएएस-यूजी की शुरुआत कर रहे हैं।’’ कॉलेज ऑफ आर्ट्स के लिए ‘बीए फाइन आर्ट्स’ के दाखिले भी सीएसएएस के जरिए किए जाएंगे। 

आवेजन शुल्क 
पंजीकरण शुल्क अनारक्षित तथा अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के लिए 250 रुपये और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) तथा दिव्यांगजन (पीडब्ल्यूडी) छात्रों के लिए 100 रुपये है। खेल और ईसीए कोटा के तहत दाखिला लेने वालों को अतिरिक्त भुगतान करना होगा। सिंह ने बातया कि बीकॉम विश्वविद्यालय में ‘फ्लैगशिप प्रोग्राम’ है। कुलपति ने ‘स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग’ (एसओएल) और एनसीडब्ल्यूईबी (नॉन कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड) की भी दाखिले प्रक्रिया शुरू की।

ये भी पढ़ें: आसमान में उड़ने के बावजूद Aeroplane में क्यों होता है हॉर्न, आखिर क्या है इसकी वजह

DU ने बदले PHD के कई नियम, एडमिशन से लेकर डिग्री मिलने तक के लिए किए ये बदलाव

 

 

Latest Education News